मतदान केन्द्रों पर सुनिश्चित की जा रही हैं मूलभूत सुविधाएं

0
0

पोलिंग बूथों पर बिजली, पेयजल, शौचालय, और दिव्यांगजन व वृद्ध मतदाताओं के लिए रैंप की हो पूरी व्यवस्था: जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा

जींद , 29 अगस्त। विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्वक और पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा हर तैयारी शुरु कर दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा के निर्देशानुसार अधिकारियों द्वारा पोलिंग बूथ पर जाकर वहां मूलभूत सुविधाओं को सुनिश्चित किया जा रहा है।

गौरतलब है कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-2024 की घोषणा हो चुकी है। चुनाव की घोषणा के साथ ही पूरा प्रशासनिक तंत्र चुनावी तैयारियों में सक्रिय हो गया है। चुनाव को पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा विभिन्न टीमों का गठन किया जा रहा है। आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करवाने को लेकर जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों और बीएलओ को निर्देश देते हुए कहा है कि पोलिंग बूथों पर सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करवाना प्रशासन की प्राथमिक जिम्मेदारी है इसलिए पॉलिंग बूथों की लगातार जाँच करते रहें। ताकि पोलिंग बूथों पर बिजली, पेयजल, शौचालय, और दिव्यांगजन मतदाताओं के लिए रैंप आदि की सुविधा सुनिश्चित की जा सके इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही ना बरती जायें। उन्होंने कहा कि किसी भी पोलिंग बूथ पर किसी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए जिससे मतदाताओं को अपने मत का प्रयोग करने में किसी प्रकार की दिक्कत हो।

उन्होंने कहा की बूथों की जाँच के दौरान यदि को कमी पाई जाती है, तों उसे तुरंत दूर किया जायें। पीने के पानी से सम्बंधित कोई दिक्कत है तों वहाँ पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसी प्रकार से पोलिंग बूथों पर रोशनी की सही व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। किसी पोलिंग बूथ पर यदि दिव्यांगजन व वृद्ध मतदाताओं के लिए रैंप की सुविधा नहीं हैं,तों वहाँ रैंप की सुविधा उपलब्ध करवाई जायें। ताकि बुजुर्ग मतदाताओं व दिव्यांगजनों को मतदान में कोई असुविधा न हो। हर बूथ पर मतदाताओं के लिए शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जायें व साफ सफाई की भी पूरी व्यवस्था होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here