मतदान केवल एक अधिकार नहीं, बल्कि एक जिम्मेदारी है, इसलिए सभी मतदाता करें अपने मत का उपयोग :- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. विवेक भारती

0
0

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. विवेक भारती ने कहा कि वोट की अहमियत लोकतंत्र में सबसे महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि यह नागरिकों को अपनी सरकार चुनने का अधिकार देती है। हर एक वोट का बड़ा महत्व है। एक सशक्त लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सभी नागरिकों को समान रूप से दिया गया है, जिससे वे देश की दिशा और भविष्य तय कर सकते हैं। मतदान केवल एक अधिकार नहीं, बल्कि एक जिम्मेदारी है, इसलिए मतदाता अपने मत का जरूर उपयोग करें।

डीसी डॉ. विवेक भारती ने कहा कि 1 अक्तूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मताधिकार का उपयोग करने के लिए जिला में स्वीप गतिविधियों हेतू विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारियों की डयूटियां लगाई गई है। उन्होंने कहा कि स्वीप यानि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी के तहत मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। इन गतिविधियों का उद्देश्य मतदाताओं को जागरूक करना और चुनावी प्रक्रिया में उनकी भागीदारी बढ़ाना है।

डीसी डॉ. विवेक भारती ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में युवाओं को जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में मताधिकार के महत्व पर जोर दिया जाता है और युवाओं को चुनाव की प्रक्रिया में सक्रीय भागीदारी के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आमजन को जागरूक करने के लिए अलग-अलग माध्यमों का प्रयोग किया जाता है जैसे रैलियां, कलाकृतियां, नुक्कड़ नाटक आदि। इसलिए सभी मतदाता अपने वोट का उपयोग जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here