पोषण माह अभियान में सभी विभाग अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें- एसडीएम गोहर

0
5

गोहर, 2 सितंबर।

गर्भवती महिलाओं,धात्री महिलाओं तथा छोटे बच्चों की पोषण की पूर्ति और लोगों के जीवन में पोषण के महत्व की जागरूकता के लिए 1 सितंबर से 30 सितंबर तक मनाए जा रहे पोषण माह में उपमंडल स्तर के सभी विभागों की भागीदारी सुनिश्चित करने तथा इस अभियान को और सुचारू रूप देने के लिए एसडीएम गोहर लक्ष्मण सिंह कनेट की अध्यक्षता में एसडीएम कार्यालय में आज एक बैठक संपन्न हुई ।

एसडीएम ने कहा कि इस अभियान को अधिक सुचारू और प्रभावी बनाने के लिए सभी विभाग पोषण अभियान के तहत कार्यक्रम व शिविरों में सहभागिता सुनिश्चित करें। कृषि विभाग को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि पोषण अभियान के तहत कार्यक्रमों में प्राकृतिक खेती तथा मोटे अनाजों के लाभकारी गुणों के बारे में लोगों को अवगत करवाएं। स्थानीय अनाज जैसे कोदरा, कूणी, बाथू, फाफरा जैसे मोटे अनाजों को आहार में जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें तथा इनके लाभकारी गुणों से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली में होने वाले प्रभावों से लोगों को अवगत करवाएं ।

उद्यान विभाग को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि उद्यान विभाग के तहत औषधीय पौधों, जड़ी बूटियां तथा आहार में फलों का ज्यादा प्रयोग करने से पाचन क्रिया व स्वास्थ्य में होने वाले लाभकारी गुणों से लोगों को अवगत करवाना ।

स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए उन्होंने गर्भवती महिलाओं में एनीमिया की कमी को दूर करने पर जागरूक करने तथा धात्री महिलाओं के खानपान पर जानकारी देने तथा महिलाओं में गर्भावस्था संरक्षण, गर्भावस्था प्रसव पर जानकारी उपलब्ध करवाने को कहा।

शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि पोषण अभियान के तहत स्कूलों में बच्चों को पौष्टिक आहार के बारे में जागरूक करें तथा रैलियों के माध्यम से बच्चों को पौष्टिक आहार के साथ-साथ साफ सफाई ,पानी के संरक्षण पर भी जागरूक करें।

उन्होंने जल शक्ति विभाग को अभियान के तहत लोगों को पानी के महत्व पर जागरूक करने तथा जल संरक्षण पर वर्षा के पानी के संचरण, दैनिक आधार पर इसके समुचित प्रयोग को लेकर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए गए।

वन विभाग को निर्देश दिए गए कि पोषण अभियान के तहत “एक बूटा मां के नाम” अभियान पर 11 सितंबर को पौधारोपण के लिए पौधे उपलब्ध करवाए जाएं ।

कार्यक्रम में बाल परियोजना अधिकारी बीएल चौहान ने पोषण माह से संबंधित गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में उद्यान अधिकारी रितु शर्मा, बीईईओ गोहर जगत राम, विषयवाद विशेषज्ञ मुंशी ठाकुर ,जल शक्ति कनिष्ठ अभियंता रूप सिंह ठाकुर ,नागरिक चिकित्सा अधिकारी रविंद्र ठाकुर,रेंज वन अधिकारी महेंद्र सिंह तथा अन्य विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here