केन्द्रीय प्रायोजित परियोजनाओं की समीक्षा बैठक का आयोजन, लोक निर्माण मंत्री ने की अध्यक्षता

0
1

*** पीएमजीएसवाई 3 की सड़कों का निर्माण कार्य जून 2025 तक करे पूरा – विक्रमादित्य सिंह*

शिमला, सितंबर – लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह की अध्यक्षता में आज यहाँ केन्द्रीय प्रायोजित एवं केन्द्रीय सड़क अवसंरचना निधि योजनाओं की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा करते हुए लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण में 23 सड़के एवं 22 पुल स्वीकृत हुए है। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं में से 04 सड़कों के टेंडर अवार्ड किए जा चुके है तथा अन्य 19 सड़कों के जल्द से जल्द टेंडर अवार्ड किए जाएंगे । उन्होंने अधिकारियों को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण की सड़कों का निर्माण कार्य जून, 2025 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि इसके अतिरिक्त 22 पुलों के टेंडर भी जल्द से जल्द अवार्ड किए जाए तथा इसका निर्माण कार्य दिसंबर 2025 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि योजना का लाभ प्रदेश के लोगों को मिल सके।

उन्होंने कहा कि इसके अतरिक्त प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के प्रथम तथा द्वितीय चरण को लगभग पूर्ण किया जा चुका है।

बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माणाधीन विभिन्न परियोजनाओं पर भी विस्तृत चर्चा की गई।

उन्होंने कहा कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री के साथ आयोजित हुई बैठक में विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा की गई थी। उन्होंने अधिकारियों को इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए ताकि प्रदेश की इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं को मंजूरी प्राप्त हो सके। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के विभिन्न परियोजनाओं से संबंधित बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए ताकि इस परियोजनाओं में तेजी लाई जा सके।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि केन्द्रीय सड़क अवसंरचना निधि योजना के अंतर्गत 2097 करोड़ की 191 परियोजनाओं को स्वीकृति हुई थी, जिसमे से 143 परियोजनाओं का निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है जिस पर अब तक 861 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है।

उन्होंने अधिकारियों को सड़कों से संबंधित निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए ताकि प्रदेश के लोगों को इन योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।

मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने भी अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की सड़के हमारी भाग्य रेखाएं है। इस दृष्टि से सभी अधिकारियों को कार्य करने की आवश्यकता है।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार राम सुभग सिंह, सचिव लोक निर्माण विभाग अभिषेक जैन, विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग हरबंस सिंह ब्रास्कोन, संयुक्त सचिव सुरजीत सिंह राठौर, इंजीनियर इन चीफ एनपी सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here