एसएसटी व एफएसटी टीम विधानसभा चुनाव के दौरान गंभीरता से करें कार्य-डीसी

0
0

– टीम आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली गतिविधियों पर रखें पैनी नजर

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन मनोज कुमार ने जिला में हरियाणा विधानसभा चुनाव को पारदर्शी और निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए चुनाव प्रक्रिया के मद्देनजर गठित एसएसटी व एफएसटी टीम के सदस्यों को जरूरी निर्देश देते हुए विधानसभा आम चुनाव के दौरान गंभीरता से कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में सबसे जरूरी है कि अपनी ड्यूटी भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप करें और ड्यूटी में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें और आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना के लिए अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी निगरानी करें।

डीसी ने निर्देश दिए कि एसएसटी व एफएसटी से जुड़े सभी अधिकारी विधानसभा आम चुनाव-2024 की चुनावी प्रक्रिया के दौरान पुलिस विभाग की टीमों के साथ बेहतर तालमेल करके अपना कार्य करें। अपने-अपने क्षेत्रों में कड़ी निगरानी रखें ताकि कोई भी व्यक्ति आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन न कर सके। यदि कहीं पर आचार संहिता की उल्लंघना मिलती है तो उस पर तुरंत प्रभाव से नियमानुसार कार्रवाई करें। प्रशिक्षण के दौरान सी-विजिल इनवेस्टिगेटर एप (सी विजिल) और इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम एप (ईएसएमएस) की कार्यप्रणाली के बारे में अच्छी तरह जानकारी ले लें।

पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया ने कहा कि फ्लाईंग स्क्वायड टीम द्वारा एप और कंट्रोल रूम के माध्यम से मिली सूचना और शिकायत पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। वहीं स्टेटिक सर्विलेंस टीम निर्धारित नाकों पर वाहनों की चेकिंग करें ताकि अवैध धन, शराब आदि मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर न ले जाए जा सके। उन्होंने कहा कि छोटी गाडिय़ों सहित बडी गाडिय़ों की भी चेकिंग की जाए तथा चेकिंग के दौरान वीडियोग्राफी अवश्य की जाए। चैकिंग के दौरान अगर किसी गाड़ी में 50 हजार रुपये से ज्यादा की राशि हो, 10 हजार रुपये से अधिक राशि का गिफ्ट आईटम व सोना-चांदी मिलती है और टीम के अधिकारियों को उक्त राशि एवं गिफ्ट आइटम पर संदेह हो तो उसे सीज करें। चैकिंग के दौरान सीज की गई राशि एवं अन्य सामान को खजाना कार्यालय में जमा करवाया जाए। इसके साथ-साथ नाकों पर की गई चेकिंग की रिपोर्ट प्रतिदिन जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भेजनी सुनिश्चित की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here