विधानसभा आम चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से संपन्न करवाने में अधिकारियों की रहेंगी महत्वपूर्ण भूमिका-अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी

0
0

-अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के सामने ईवीएम मशीनों के प्रथम रेंडमाइजेशन के कार्य को किया पूरा

-रेंडमाइजेशन के दौरान 20-20 प्रतिशत बैलेट व कंट्रोल यूनिट व 30 प्रतिशत

विधानसभा आम चुनाव-2024 के संदर्भ में सोमवार को अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी की अध्यक्षता में जिला सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में इवीएम को लेकर प्रथम स्तर का रेंडमाइजेशन किया गया। रेंडमाइजेशन के दौरान 20-20 प्रतिशत बैलेट व कंट्रोल यूनिट व 30 प्रतिशत वीवीपेट को रिजर्व रखा गया।

अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी ने बताया कि रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के दौरान जिला की सभी छ: विधानसभाओं में उपयोग होने वाली 2517 बीयू व 1549 सीयू तथा 1678 वीवीपेट को सभी 06 विधानसभाओं के अनुसार अलग-अलग किया गया है। उन्होंने कहा कि अब स्ट्रोंग रूम में रखी गई सभी मशीनों को रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के अनुसार अलग-अलग विधानसभाओं में प्रयोग करने के लिए बीट्स मोहाना में बने अलग-अलग स्ट्रोंग रूम में रखा जाएगा, जहां द्वितीय रेंडमाइजेशन के बाद ये मशीनें मतदान के लिए बूथ वाईज पोलिंग पार्टियों को वितरित की जाएगी।

उन्होंने राजनैतिक दलों से आग्रह किया कि विधानसभा चुनावों को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष संपन्न करवाने में जिला प्रशासन का सहयोग करें और आचार संहिता का ईमानदारी से पालन करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे चुनाव को लेकर गंभीर रहे। अपनी-अपनी ड्यूटी का ईमानदारी व निष्ठïा से निर्वहन करें। चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व स्वतंत्र तरीके से करवाने को लेकर अपनी जिम्मेदारियां को समझे व उनका शुद्ध रूप से पालन करें। उन्होंने कहा कि विधानसभा के लिए 05 अक्टूबर को होने वाले मतदान के लिए मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें ताकि मतदान के प्रतिशत को और बढ़ाया जा सके। स्वीप जैसे कार्यक्रम इसमें अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसको लेकर इन कार्यक्रमों में रुचि लें व लोगों को खास तौर पर युवाओं को जागरूक करें व चुनाव का महत्व क्या है इस पर प्रकाश डालें वह चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि 05 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी तथा 05 अक्टूबर को मतदान होगा और 08 अक्टूबर को विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन तहसीलदार कार्यालय में टोल फ्री नंबर 1950 स्थापित किया गया है, जिस पर मतदाता तथा मतदान से संबंधित सूचना प्राप्त की जा सकती है।

इस मौके पर एसडीएम अंजलि श्रोत्रिय, एसडीएम खरखौदा श्वेता सुहाग, एसडीएम सोनीपत अमित कुमार, नगराधीश रेणुका, डीडीपीओ जितेन्द्र कुमार, निर्वाचन तहसीलदार दिनेश शर्मा, जेपी संजय श्रीवास्तव सहित संबंधित सभी अधिकारी-कर्मचारी व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here