लडभड़ोल कॉलेज में बताई प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाएं

0
0

विद्यार्थियों से नशे से दूर रहने का भी किया आह्वान, हिम समाचार एप्प को भी करवाया डाउनलोड

लडभड़ोल (जोगिंदर नगर), 04 सितंबर: सूचना एवं जन संपर्क विभाग के जोगिन्दर नगर स्थित सहायक लोक संपर्क अधिकारी (ए.पी.आर.ओ.) कार्यालय एवं कॉलेज के करियर काउंसलिंग एंड प्लेसमेंट सैल के माध्यम से आज राजकीय महाविद्यालय लड भड़ोल में प्रदेश सरकार की विभिन्न विकासात्मक एवं जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाई गई। साथ ही विद्यार्थियों से नशे जैसी सामाजिक बुराई से दूर रहने तथा इस बारे व्यापक जन जागरूकता लाने का भी आह्वान किया गया। इसके अलावा प्रदेश सरकार की हिम समाचार एप्प को भी डाउन लोड करवाया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के कार्यकारी प्रचार्या प्रो. मुनीश ठाकुर ने की। इस मौके पर कॉलेज के प्राध्यापक भी मौजूद रहे।

इस बात की पुष्टि करते हुए सहायक लोक संपर्क अधिकारी जोगिन्दर नगर राजेश जसवाल ने बताया कि राजकीय महाविद्यालय लड भड़ोल में आज सूचना एवं जन संपर्क विभाग एवं कॉलेज के करियर काउंसलिंग एंड प्लेसमेंट सैल के माध्यम से कॉलेज विद्यार्थियों को प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न विकासात्मक एवं जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। इस दौरान विद्यार्थियों को सरकार की ओर से चलाई जा रही मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना, स्वयं रोजगार योजना, राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्टअप योजना, मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना, डॉक्टर वाई.एस. परमार विद्यार्थी ऋण योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, शगुन योजना सहित अन्य योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। युवाओं से जहां सरकार की इन योजनाओं का लाभ उठाने तो वहीं दूसरे लोगों को भी इन योजनाओं से संबंधित जानकारी को साझा करने का आह्वान किया गया।

राजेश जसवाल ने बताया कि इस दौरान समाज में विभिन्न तरह के नशे की बढ़ती प्रवृति बारे भी जागरूक किया गया। विद्यार्थियों से समाज में फैले विभिन्न तरह के नशे के प्रचलन से बचने तथा समाज के दूसरे बच्चों व युवाओं को भी जागरूक करने पर बल दिया। नशे के सेवन से न केवल व्यक्ति मानसिक व शारीरिक तौर पर कमजोर होता है बल्कि इसका सीधा प्रभाव परिवार की आर्थिकी तथा भविष्य निर्माण पर भी पड़ता है। कॉलेज विद्यार्थियों से स्वयं को नशे की प्रवृति से दूर रखते हुए समाज में व्यापक जन जागरूकता लाने का भी आह्वान किया।

इस दौरान प्रदेश सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी नीतियों, कार्यक्रमों एवं उपलब्धियों की जानकारी प्रदान करने के लिए शुरू किये गए हिम समाचार एप्प को भी डाउनलोड करवाया गया। इस एप्प के माध्यम से जहां प्रतिदिन प्रदेश सरकार की विभिन्न गतिविधियों एवं निर्णयों की जानकारी उपलब्ध रहती है तो वहीं विभिन्न योजनाओं से संबंधित जानकारी भी हासिल की जा सकती है।

इस मौके पर कॉलेज के कार्यकारी प्राचार्य प्रो. मुनीश ठाकुर ने संस्थान में यह कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का आभार व्यक्त किया। साथ ही आशा व्यक्त की कि इस शिविर के माध्यम से जहां कॉलेज विद्यार्थी प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होंगे तो वहीं नशे जैसी सामाजिक बुराई से भी स्वयं को दूर रखने का प्रयास करेंगे।

इस मौके पर कॉलेज के प्राध्यापक प्रो. संजीव, प्रो. तिलक शर्मा, प्रो. पंकज, प्रो. प्रीति, प्रो. अनिता सहित कॉलेज के लगभग 100 विद्यार्थी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here