विधानसभा चुनाव : 2024

0
0

समयबद्ध तरीके से तैयारी करें अधिकारी : जिला निर्वाचन अधिकारी

स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव कराना प्रशासन का प्राथमिक दायित्व

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने मंगलवार को जिला प्रशासन के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम विधानसभा चुनाव की तैयारियों की से समीक्षा की। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह ने चुनाव की तैयारियों को लेकर विस्तार से जानकारी दी। वीसी उपरांत डीसी ने अधिकारियों को चुनाव आयोग द्वारा समय समय पर जारी किए जा रहे दिशा-निर्देशों की पालना करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता से पालना सुनिश्चित की जाए व मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए व्यापक स्तर पर स्वीप गतिविधियां आयोजित की जाएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले में आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना के लिए एफएसटी व एसएसटी टीमें पूरी तरह से सक्रिय हैं व संपूर्ण जिले में 24 घंटे चेकिंग अभियान जारी है। उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों के लिए प्लानिंग तैयार कर विभागों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने समीक्षा के दौरान बताया कि पोस्टल बैलेट पेपर को लेकर चुनाव आयोग द्वारा तय नियमों की पालना सुनिश्चित की गई है। इस बार ड्यूटी ऑर्डर के साथ ही फॉर्म 12 कर्मचारियों व अधिकारियों को दिया जाएगा। डीसी ने बताया कि सभी पोलिंग बूथों पर चुनाव आयोग के नियमानुसार मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं।

जिला निर्वाचन तंत्र सभी चारों विधानसभा क्षेत्रों में दिन-रात एक्टिव मोड में है और किसी भी प्रकार की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई की जा रही हंै। डीसीपी ने बताया कि जिले में पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई गई है व लगातार पुलिस टीमें गश्त कर रही हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन अतिरिक्त सतर्कता के कार्य कार्य किया जाए ताकि किसी भी प्रकार की अवांछित गतिविधि पर समय रहते एक्शन लिया जा सके। उन्होंने सी- विजिल पर आने वाली शिकायतों का त्वरित समाधान किया जाए। इस दौरान उन्होंने नामांकन प्रक्रिया, वलनरेबल मैपिंग कार्य,वोटर कार्ड वितरण,जिला चुनाव प्रबंधन प्लान आदि विषयों को लेकर जरूरी निर्देश दिए।

बैठक में यह अधिकारी रहे मौजूद

इस अवसर पर एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी झज्जर रविंद्र यादव, एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी बादली सतीश यादव, एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी बेरी रविंद्र मलिक, एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी बहादुरगढ़ परमजीत सिंह,एसीपी धर्मवीर सिंह, सीएमओ ब्रह्मदीप सिंह,डीआईपीआरओ सतीश कुमार,डीआईओ अमित बंसल, इलेक्शन तहसीलदार सुरेंद्र कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here