जागरूकता से ही बीमारियों से बचाव संभव: डीसी

0
1

– जागरूकता पखवाड़े के दौरान लोगों को बताए जाएं बीमारियों के लक्षण व सावधानी

-पांच सितंबर से 20 सितंबर तक चलेगा जागरूकता पखवाड़ा

भिवानी, 05 सितंबर। डीसी महावीर कौशिक ने कहा कि जागरूकता से किसी भी बीमारी से बचाव संभव है। ऐसे में लोगों को बीमारियों के लक्षण व बचाव के बारे में जानकारी होनी चाहिए। जागरूकता के अभाव में लोग अपने प्रकार की संक्रामक बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं। जागरूकता अभियान विशेषकर स्लम बस्तियों, ईंट भळा या औद्योगिक इकाइयों में जरूर चलाना चाहिए।

श्री कौशिक लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में वीरवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा पांच से 20 सितंबर तक चलाए जाने वाले जागरूकता पखवाड़े को लेकर स्वास्थ्य एवं अन्य संबंधित विभागों को जरूरी निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी भी अभियान को महज औपचारिकता को रूप में न लिया जाए। ये अभियान बड़े ही कारगर साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि जागरूकता से ही बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचाव संभव होता है। बरसाती मौसम के अलावा किसी भी प्रकार के नशे से बचाव के लिए भी जागरूकता जरूरी है।

डीसी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नागरिकों को पोषण जागरूकता माह, स्वच्छता अभियान, टीबी रोग, मलेरिया, डंूगू, चिकुनिया, मधुमेह, हाईप्रटेंशन, कैंसर आदि विभिन्न रोगों के लक्षण, बचाव व नियंत्रण बारे जागरूक किया जाए। उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि जागरूक करने के लिए समय-समय पर स्कूलों में स्वास्थ्य संबंधित प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाएं। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि आंगनवाडऱ्ी वर्कर के माध्यम से महिलाओं, किशोरी व बच्चों को बीमारियों से बचाव बारे जागरूक करें।

सिविल सर्जन डॉ. रघुवीर शांडिल्य ने डीसी को जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा नागरिकों को बीमारियों से बचाव के लिए ही जागरूकता पखवाड़ा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान लोगों को बताया जा रहा है कि एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में हिग्लोबिन मात्रा बढ़ाने, आयरन की गोली, पेट के कीड़ों हेतु एलबेंडाजोल की गोली व भोजन में सभी प्रकार के पौष्टिक तत्व होने चाहिए। इस दौरान सिविल सर्जन ने नशे से होने वाली बीमारियों से बचाव व नशे के दुष्प्रभावों बारे विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में जागरूकता पखवाड़ा के बारे में डॉ. ज्योति पंघाल ने जानकारी देते हुए बताया कि पखवाड़े में नागरिकों को हृदय रोग और स्ट्रोक, कैंसर, (स्तन, मौखिक और गर्भाशय ग्रीवा), मधुमेह, उच्च रक्तचाप, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी रोग और अस्थमा, गैर-अल्कोहल वसायुक्त यकृत रोग, एनसीडी गैर-संचारी रोग आदि बारे लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here