डीसी ने सिवाड़ा के खेतों में लिया जलभराव का जायजा

0
3

– सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिए पानी की निकासी के निर्देश

बवानीखेड़ा- भिवानी, 6 सितंबर। डीसी महावीर कौशिक ने शुक्रवार को गांव सिवाड़ा के खेतों में जमा बारिश के पानी का जायजा लिया। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि खेतों से पानी की निकासी के लिए ठोस कदम उठाए जाएं। किसानों को जलभराव से नुकसान नहीं होना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि गांव सिवाड़ा के खेतों में बरसाती पानी जमा होने का मामला उपायुक्त श्री कौशिक के संज्ञान में आया था। उपायुक्त ने किसानों की इस समस्या को गंभीरता से लिया और शुक्रवार को सिंचाई और बिजली निगम के अधिकारियों को साथ लेकर गांव सिवाड़ा के खेतों में पहुंचे। यहां पर ग्रामीणों ने डीसी को बताया कि बारिश के दिनों में गांव के करीब तीन हजार एकड़ खेती योग्य भूमि में पानी जमा हो जाता है। खेतों में जमा पानी की निकासी का कोई उचित साधन नहीं है।

ग्रामीणों ने डीसी को बताया कि निकासी के दौरान सिवाड़ा-तालू ड्रेन ओवरफ्लो हो जाती है। इसके साथ-साथ बिजली के भी बार-बार कट लगते हैं। किसानों ने बताया कि खेतों में पानी इस कदर जमा हो जाता है कि गेहूं की बिजाई भी नहीं हो पाती। इस पर उपायुक्त ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से पानी निकासी के प्रबंध के लिए जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पानी निकासी के स्थायी प्रबंध किए जाएं। उन्होंने तालू-सिवाड़ा माईनर के पास सिंचाई विभाग द्वारा लगाए गए पंपसेट का भी जायजा लिया।

बॉक्स

गांव का जोहड़ व एक बस्ती में भी भरा पानी

ग्रामीणों ने बताया कि खेतों का पानी गांव की तरफ आ जाता है। अब बारिश के दौरान तालाब से गांव की मुख्य गली में पहुंच गया है और यहां एक अनुसूचित जाति के करीब 50 घरों में पानी जमा है, जिससे वहां के निवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है।

डीसी श्री कौशिक ने उसी समय अधिकारियों के साथ तालाब व गली में जमा पानी का जायजा लिया। उन्होंने सिंचाई विभाग, बिजली विभाग और पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पानी की निकासी के लिए संयुक्त रूप से कदम उठाए जाएं। विभाग आपसी तालमेल स्थापित करें।

इस दौरान बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता बिजेंद्र लांबा ने डीसी को बताया कि सिंचाई विभाग की तरफ से उनको छह कनेक्षन के लिए आवेदन किया हुआ है, जो अतिशीघ्र जारी कर दिए जाएंगे। वहीं सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता प्रदीप यादव ने डीसी को बताया कि खेतों के जमा पानी की हर संभव निकासी करवाएंगे।

निरीक्षण के दौरान गांव के सरपंच बिजेंद्र सिंह, सुरेंद्र सिंह, मांगेराम और आजाद सिंह सहित अनेक ग्रामीणों ने डीसी को जलभराव व अन्य समस्याओं के बारे में अवगत करवाया। डीसी ने ग्रामीणों को उनकी समस्या का हर संभव समाधान करवाने का आश्वासन दिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here