अतिरिक्त उपायुक्त सोनू भट्ट ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव-2024 में सी-विजिल मोबाइल एप के माध्यम से नागरिकों द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है।

0
2

ज्यों ही उन्हें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी मिलती है, त्यों ही वे चुनाव आयोग को अपनी शिकायत भेजते हैं। इन शिकायतों का 100 मिनट के अंदर समाधान किया जा रहा है। नागरिकों की सजगता का ही परिणाम है कि कुरुक्षेत्र में अब तक 46 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं, जिनमें से 39 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है तथा 7 शिकायतों को सही नहीं पाए जाने पर ड्राप आउट कर दिया गया है।

एडीसी सोनू भट्ट ने कहा कि आमजन सी-विजिल मोबाइल एप के माध्यम से सिस्टम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं, यह गौरव की बात है। नागरिक चुनावों को निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ करवाने में आयोग के साथ एक चुनाव ऑब्जर्वर के रूप में सहयोग कर रहे हैं। कुरुक्षेत्र जिले में सी-विजिल के माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर रिटर्निंग अधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा नियमानुसार कार्रवाई करके उनका समाधान किया जा रहा है। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि चुनावों को निष्पक्ष, स्वच्छ और पारदर्शी बनाने में नागरिक अपना सहयोग करें।

#haryana#HaryanaAssemblyElections2024

उन्होंने कहा कि इस सी-विजिल एप को गूगल प्ले स्टोर से एंड्राइड फोन तथा एप स्टोर से आई फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। आमजन फोटो खींच सकते हैं या दो मिनट की वीडियो भी रिकॉर्ड करके इस एप पर अपलोड कर सकते हैं। वह फोटो और वीडियो जीपीएस लोकेशन के साथ एप पर अपलोड हो जाएगी। शिकायत दर्ज करने के 100 मिनटों में शिकायत का समाधान किया जाएगा। फलाइंग स्क्वाड, स्टेटिक सर्विलेंस टीमों की लाइव जानकारी रहती है और सी-विजिल एप पर जिस स्थान से शिकायत प्राप्त होती है तो निकट टीमें तुरंत वहां पहुंचेंगी।

टोल फ्री नंबर 1950 पर 30 लोगों ने दर्ज करवाई शिकायतें

एडीसी सोनू भट्ट ने कहा कि जिला निर्वाचन कार्यालय की तरफ से लघु सचिवालय की तीसरी मंजिल पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इस कन्ट्रोल रूम में टोल फ्री नम्बर 1950 भी स्थापित किया गया है। इस टोल फ्री नम्बर पर 30 लोगों ने विधानसभा आम चुनावों की जानकारी ली और शिकायत दर्ज करवाई है। इन सभी शिकायतों का निवारण कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here