किसी को अंगूर मिलेंगे तो किसी को मिलेगा शिमला व हरी मिर्च चुनाव चिन्ह

0
2

– भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को छोडक़र अन्य के लिए जारी किए हैं 190 चुनाव चिन्ह

– प्रत्याशियों को 16 सितंबर को जारी होंगे चुनाव चिन्ह

– भिवानी, 08 सितंबर। विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होगा। चुनाव को लेकर पांच सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से प्रत्याशी अपने चुनाव चिन्ह चुनाव लड़ेंगे। मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को छोडक़र अन्य प्रत्याशियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव चिन्ह जारी किए हैं, जो चुनावी मैदान में रहने वाले प्रत्याशियों को जारी किए जाएंगे। इनमें किसी को अंगूर मिलेंगे तो किसी को शिमला या हरी मिर्च मिलेगी। किसी को खाने की थाली मिलेगी तो किसी को एयर कंडीशनर मिलेगा। किसी प्रत्याशी को सेब मिलेगा तो किसी को डबल रोटी मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना अनुसार हरियाणा प्रदेश में पांच अक्टूबर को मतदान होगा। जिला प्रशासन द्वारा चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने को लेकर सभी जरूरी तैयारियां की जा रही हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी महावीर कौशिक द्वारा वीएसटी, वीडियो विविंग टीम व एसएसटी टीमों का गठन किया जा चुका है। सभी पोलिंग बूथों पर बिजली, पेयजल और शौचालय तथा रैंप आदि जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं। पोलिंग पार्टियों को भी जरूरी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

वहीं दूसरी ओर पांच सितंबर से नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। नामांकन पत्र 12 सितंबर तक दाखिल होंगे। 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी। 16 सितंबर को नामांकन वापिस लिए जा सकेंगे। 16 सितंबर को ही उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह अलॉट किए जाएंगे। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को छोडक़र अन्य प्रत्याशियों के मन में नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ ही मन में चुनाव चिन्ह मिलने की उत्सुकता बननी शुरु हो जाती है कि उनको कौन सा चुनाव चिन्ह अलॉट होगा।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव लडऩे वाले नेताओं के लिए 190 चुनाव चिन्ह जारी किए हैं, जिनमें से उनको अलॉट किए जाएंगे। इन चुनाव चिन्हों में से बात की जाए तो किसी प्रत्याशी को ठंडी-ठंडी हवा देने वाला एअरकंडीशनर मिलेगा तो किसी को सामान रखने के लिए अलमारी चुनाव चिन्ह के रूप में मिलेगी। किसी को सेब तो किसी को ऑटो रिक्सा मिलेगा। किसी को बबी वॉकर, गुब्बारा, तो किसी को चूडिय़ां चुनाव चिन्ह के रूप में मिलेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here