फरीदाबाद पुलिस द्वारा चावला कॉलोनी के बोहरा पब्लिक स्कूल, में ‘पुलिस की पाठशाला’ का किया आयोजन

0
0

छात्रों को सड़क सुरक्षा, साइबर अपराध, नशे के दुष्परिणाम, डायल 112 के संबंध में दी जानकारी

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश नरवाल IPS के दिशा निर्देश के अंतर्गत फरीदाबाद पुलिस ने बोहरा पब्लिक स्कूल, चावला कॉलोनी में ‘पुलिस की पाठशाला’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों को नए कानूनों, साइबर अपराधों, और *सड़क सुरक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं। पुलिस टीम ने साइबर अपराधों के प्रकारों और उनके बचाव के तरीकों पर विस्तार से जानकारी दी। साइबर अपराध के शिकार होने पर हेल्पलाइन 1930 पर संपर्क करने और www.cybercrime.gov.in पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को समझाया गया तथा मोबाइल फोन गुम अथवा चोरी होने पर https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp पर जानकारी देने के लिए जागरूक किया गया। उन्होंने बच्चों को बताया कि अनजाने में भी साइबर अपराधों में शामिल हो सकते हैं, इसलिए साइबर सुरक्षा के लिए सावधानी बरतना अत्यंत आवश्यक है।

इसके साथ ही, सड़क सुरक्षा के महत्व को समझाते हुए सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के उपायों पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि दुर्घटनाओं के समय घायल व्यक्तियों की मदद करने के लिए तुरंत डायल 112 पर कॉल करना चाहिए और हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह ऐसी स्थिति में मदद करे।

पुलिस टीम के द्वारा नशे के दुष्प्रभावों पर बात करते हुए, उपस्थित सभी को नशा बेचने वालों के बारे में जानकारी देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने समझाया कि नशे की आदत से व्यक्ति, परिवार और समाज को नुकसान होता है। यदि कोई व्यक्ति नशा बेचते हुए पाया जाए, तो उसकी सूचना 9050891508 पर देकर पुलिस को सहयोग करें। यह आश्वासन भी दिया गया कि सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

बच्चों को यह भी बताया गया कि जिस प्रकार संविधान उन्हें मौलिक अधिकार देता है, उसी प्रकार हमारे मौलिक कर्तव्य भी हैं। उन्हें इन कर्तव्यों के प्रति जागरूक करते हुए सभी से आग्रह किया गया कि वे अपने मौलिक कर्तव्यों का पालन करें और समाज में एक जागरूक नागरिक के रूप में योगदान दें।

अंत में, सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने अपील की कि वे अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए फरीदाबाद को अपराध मुक्त, नशा मुक्त, और सड़क दुर्घटना मुक्त बनाने में सहयोग करें। सभी ने मिलकर एक जागरूक नागरिक बनने की शपथ भी ली।

स्कूल प्राचार्य ने इस अवसर पर पुलिस आयुक्त महोदय की इस पहल के लिए धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि इस प्रकार के आयोजन लगातार स्कूल में होने चाहिए, ताकि बच्चे कानून के प्रति जागरूक रहें और गलतियों से बच सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here