शराब, नगदी और अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए उत्तर प्रदेश व दिल्ली का सहयोग अपेक्षित-पुलिस आयुक्त सतेन्द्र गुप्ता

0
0

-आदर्श आचार संहिता की पूर्ण अनुपालना करवाने के लिए एकजुटता के साथ करेंगे काम- उपायुक्त डा. मनोज कुमार

-शराब, ड्रग्स, नगदी तथा आपराधिक तत्वों पर नियंत्रण के लिए सूचनाओं का करेंगे आदान-प्रदान

-विधानसभा चुनाव को लेकर एथनिक इंडिया में इंटर स्टेट बॉर्डर डिस्ट्रिक्ट्स की बैठक में आपसी तालमेल से कानून-व्यवस्था बनाये रखने पर किया गया मंथन

विधानसभा आम चुनाव में आदर्श आचार संहिता के दृष्टिïगत अन्य जिलों व राज्यों के साथ सटी सीमाओं को पूर्ण रूप से सुरक्षित कर हर प्रकार की अवैध गतिविधियों पर लगाम लगाने के उद्देश्य से बुधवार को एथनिक इंडिया में इंटर स्टेट बॉर्डर डिस्ट्रिक्ट्स की बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता पुलिस आयुक्त सतेन्द्र गुप्ता व उपायुक्त डा. मनोज कुमार कर रहे थे। बैठक में विस्तार से शराब, ड्रग्स, नगदी तथा आपराधिक तत्वों पर नियंत्रण के लिए गंभीरता से मंथन किया गया।

पुलिस आयुक्त सतेन्द्र गुप्ता ने कहा कि सोनीपत की सीमाएं दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश के साथ लगती हैं, जिसके तहत उत्तर प्रदेश राज्य की सीमा के साथ अंतर्राज्यीय नाका लगाये गये हैं। इनमें खुर्मपुर, केजीपी जाखौली, जगदीशपुर, गढ़ मिर्कपुर चौकी के सामने तथा मिमारपुर चौकी के सामने और बेगा घाट शामिल हैं। इसी प्रकार दिल्ली के साथ लगते नाको में सोहटी, कुंडल गढ़ी, झिंझौली, डबल नहर पुल नाहरी हलालपुर रोड, कतलूपुर, नाहरी, सफियाबाद, शिवपुरी, सबोली, कुंडली बॉर्डर और टी-प्वाईंट जाटी कलां नाका शामिल हैं। इन सभी नाकों पर प्रयाप्त पुलिस बल की तैनाती की गई है ताकि विधानसभा चुनाव के दौरान किसी प्रकार की अवैध शराब, नकदी व अन्य वस्तुओं की तस्करी न हो सके।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की अनुपालना को किसी भी स्थिति में प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा, जिसके लिए अन्य राज्यों का सहयोग अपेक्षित है। विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के साथ सोनीपत के लोगों का जुड़ाव है। ऐसे में एक जिले से दूसरे जिले व राज्य में आपराधिक तत्वों की आवाजाही से इंकार नहीं किया जा सकता। इस प्रकार की हर गतिविधि को रोकना होगा, जिसके लिए हमें आपस में हर प्रकार की सूचनाओं का आदान-प्रदान करना होगा। अवैध रूप से शराब की तस्करी तथा नशा और नगदी लाने-ले जाने पर भी लगाम लगानी होगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश व दिल्ली का सहयोग अपेक्षित है। सोनीपत पुलिस पूरी तरह से तैयार है।

उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों का स्वागत करते हुए विस्तार से बैठक के आयोजन के उद्देश्य की जानकारी दी। उन्होंने संकल्प लिया कि आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के लिए एकजुटता के साथ काम करेंगे। उत्तर प्रदेश व दिल्ली से भी वे इसी सहयोग की अपेक्षा रखते हैं। उन्होंने पावर प्वाईंट प्रेेजेंटेशन के माध्यम से सोनीपत की पूर्ण जानकारी दी। साथ ही उन्होंने मोस्ट वांटेड, बेल जंपर तथा पैरोल पर चल रहे अपराधियों की सूची भी साझा की। उनके आह्वïान पर उत्तर प्रदेश तथा नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली की डीएम ने भी इसी प्रकार की पूर्ण जानकारी साझा की।

उपायुक्त ने कहा कि बॉर्डर पर विशेष रूप से चैकिंग को और मजबूत करें। अवैध शराब व नगदी इत्यादि की पकड़ के लिए भी लगातार चैकिंग जारी रखी जाएगी। उन्होंने विभिन्न सडक़मार्गों की चर्चा करते हुए सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जिला में शराब की बिक्री पर पैनी नजर रखी जा रही है ताकि किसी भी सूरत में अवैध रूप से शराब की तस्करी न हो। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया एक्टीविटी पर भी पूरी नजर रखी जा रही है ताकि कहीं भी कोई भ्रामक भाषण या शांति का भंग करने के लिए अन्य कोई सामग्री प्रसाारित न हो पाए।

इस दौरान झज्जर के उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली की डीएम अंकिता आनंद तथा बागपत के एमडीएम पंकज वर्मा ने भी एक स्वर में भरोसा दिया कि वे इन प्रयासों को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने योजनाबद्घ तरीके से शराब, नगदी तथा आपराधिक तत्वों पर नियंत्रण बनाये रखने की दिशा में प्रयास किये हैं। वे हर प्रकार की सूचनाओं को सोनीपत प्रशासन व पुलिस के साथ साझा करेंगे।

बैठक में डीसीपी मनबीर सिंह, एडिशनल डीसीपी आउटर नॉर्थ दिल्ली, एडिशनल डीसीपी रोहिणी दिल्ली रामकुंज कुमार, डीसीपी ईस्ट प्रबीना पी, डीसीपी वेस्ट नरेन्द्र सिंह, नगराधीश रेणुका नांदल, शुगर मील गोहाना एमडी अंकिता वर्मा, डीईटीसी नरेन्द्र कौशिक सहित पुलिस विभाग से सभी एसीपी व संबंधित सभी अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here