अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद ने स्वास्थ्य देखभाल गुणवत्ता और रोगी सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस की मेजबानी की

0
0

फरीदाबाद, सितंबर 2024: अमृता अस्पताल फरीदाबाद ने हेल्थकेयर गुणवत्ता और रोगी सुरक्षा पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस की मेजबानी की, जिसका आयोजन नेशनल क्वालिटी ऑफ़ केयर नेटवर्क (एनक्यूओसीएन) द्वारा किया गया था। सम्मेलन का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता और रोगी सुरक्षा को बढ़ाने के लिए रणनीतियों पर चर्चा करने और आगे बढ़ने के लिए दुनिया भर के हेल्थकेयर नेताओं, नीति निर्माताओं और विशेषज्ञों को एक साथ लाना था।
सम्मेलन में स्वास्थ्य सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव, महानिदेशक चिकित्सा सेवा (वायु) एयर मार्शल राजेश वैद्य, सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह, एसोसिएशन ऑफ हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (इंडिया) के महानिदेशक डॉ. गिरधर ज्ञानी, एनएबीएच के सीईओ डॉ अतुल कोचर समेत कई प्रतिष्ठित अतिथि उपस्थित थे।
भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा, “इस प्रतिष्ठित सम्मेलन में आकर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं, स्वास्थ्य मंत्रालय में शामिल होने के बाद यह मेरा पहला कार्यक्रम है। गुणवत्ता और रोगी सुरक्षा में सुधार न केवल मेरे दिल के करीब है बल्कि पूरी सरकार के लिए भी प्राथमिकता है। भारत सरकार आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य सेवा में बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है, 1.74 लाख से अधिक आयुष्मान आरोग्य मंदिर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में व्यापक सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। हालाँकि, अब असली चुनौती गुणवत्ता सुनिश्चित करना है। मैं यहां हर किसी को उच्च गुणवत्ता, कम लागत वाली स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की दिशा में प्रयास जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करती हूं, क्योंकि हम एक स्वस्थ भारत की ओर बढ़ रहे हैं। आपके समर्थन से, मुझे विश्वास है कि हम देश भर में रोगी सुरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल परिणामों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण अंतर ला सकते हैं।”
इस कार्यक्रम को सम्मेलन स्मारिका के विमोचन और एनक्यूओसीएन नेटवर्क टीमों द्वारा गुणवत्ता सुधार पर चयनित प्रकाशनों के एक संग्रह द्वारा चिह्नित किया गया था। लागत प्रभावी देखभाल के लिए अर्थशास्त्र, मांग और गुणवत्ता पर एक राउंड टेबल बैठक के बाद एक श्वेत पत्र भी प्रस्तुत किया गया। दो दिवसीय सम्मेलन में निरंतर सीखने की संस्कृति को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य देखभाल वितरण में सुधार लाने के उद्देश्य से कार्यशालाओं, प्रस्तुतियों और चर्चाओं की एक श्रृंखला आयोजित की गई।
अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. संजीव सिंह ने कहा, “रोगी सुरक्षा एक महत्वपूर्ण वैश्विक एजेंडा है और 2024 के लिए डब्ल्यूएचओ की थीम, “रोगी सुरक्षा के लिए निदान में सुधार” इसके महत्व पर जोर देती है। अमृता अस्पताल में नैदानिक और गैर-नैदानिक स्टेकहॉल्डर्स दोनों सक्रिय रूप से भाग लेते हैं और कई गुणवत्ता सुधार पहलों में संलग्न होते हैं। ‘मरीज़ों की सुरक्षा के लिए मरीज़’ पहल को आगे बढ़ाने के प्रयासों में मरीज़ों की भागीदारी भी उतनी ही महत्वपूर्ण है।”
भारत और सार्क के 1000 प्रतिनिधियों ने सम्मेलन में भाग लिया और गुणवत्ता और रणनीतिक उपकरणों, आर्थिक सिद्धांतों, डेटा खनन और उपयोग के लिए विश्लेषण, परिणामों में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी को शामिल करने, संचार और व्यवहार परिवर्तन विज्ञान का उपयोग करके गुणवत्ता सुधार पहल रोगी के अनुभव और रिपोर्ट किए गए परिणाम, जीवन की गुणवत्ता में सुधार और रोगी सुरक्षा के महत्व पर विचार-विमर्श किया।
अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के एडमिनिस्ट्रेटिव डायरेक्टर स्वामी निज़ामृतानंद पुरी ने कहा, “भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सार्वजनिक और निजी अस्पतालों के साथ मिलकर रोगी सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न गुणवत्ता सुधार उपायों को लागू किया है। ये पहल परिचालन दक्षता में सुधार करते हुए रुग्णता, मृत्यु दर और देखभाल की लागत को कम करने में योगदान करती हैं। इस वर्ष के लिए डब्ल्यूएचओ की थीम का पालन करते हुए, अमृता अस्पताल निरंतर जोखिम मूल्यांकन और प्रबंधन प्रयासों के माध्यम से मरीजों को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है।”
अमृता अस्पताल, फरीदाबाद, स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता और रोगी सुरक्षा के मामले में सबसे आगे खड़ा है, जो नवाचार, सहयोग और उत्कृष्टता के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता के माध्यम से इन महत्वपूर्ण पहलुओं को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here