नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा फरीदाबाद के विभिन्न स्कूलों में बुक एग्जीबिशन का किया गया आयोजन: बच्चों को किताबों से दोस्ती करने की दी गई प्रेरणा*

0
0

फरीदाबाद: माननीय पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत सिंह कपूर के आदेश, पुलिस आयुक्त फरीदाबाद श्री ओमप्रकाश नरवाल के निर्देशानुसार और पुलिस उपायुक्त मुख्यालय श्री अभिषेक जोरवाल के मार्गदर्शन में, सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने राष्ट्रीय बुक ट्रस्ट के सहयोग से बच्चों के लिए एक विशेष बुक एग्जीबिशन का आयोजन किया। यह कार्यक्रम फरीदाबाद मॉडल स्कूल, सेक्टर-31 और डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल, सेक्टर-30 में आयोजित हुआ जिसका उद्देश्य बच्चों को किताबों के महत्व के प्रति जागरूक करना था।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस महानिदेशक हरियाणा की प्रेरणा से हरियाणा पुलिस द्वारा पहल करते हुए 17 अगस्त से 17 सितम्बर 2024 तक हरियाणा में पुस्तक परिक्रमा का आयोजन किया गया है। यह पुस्तक परिक्रमा नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) की टीम द्वारा एक बस के माध्यम से हरियाणा के विभिन्न जिलों में की गई। इस टीम द्वारा 17 अगस्त को पानीपत से परिक्रमा का आरम्भ किया जाकर करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र, अम्बाला, पंचकुला, चंडीगढ़, यमुनानगर व् सोनीपत में पुस्तकों का प्रदर्शन करते हुए 15 सितम्बर को फरीदाबाद पहुंची जिसमें आज फरीदाबाद के विभिन्न स्कूलों में पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं:

किताबों से दोस्ती, मोबाइल से दूरी: कार्यक्रम के दौरान बच्चों को बताया गया कि किताबें ही सच्ची मित्र हैं, और उनसे दोस्ती करने से जीवन में सफलता प्राप्त की जा सकती है। पुलिस के अधिकारियों ने बच्चों को प्रोत्साहित किया कि वे मोबाइल गेम्स से दूर रहें और किताबों के साथ समय बिताएं। मोबाइल का अत्यधिक उपयोग बच्चों की आंखों और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे सर्वाइकल जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं। अतः, बच्चों को सलाह दी गई कि वे मोबाइल का इस्तेमाल केवल एक शैक्षिक उपकरण के रूप में करें और अपनी जरूरत के अनुसार ही उपयोग करें।

फरीदाबाद मॉडल स्कूल में बुक एग्जीबिशन: फरीदाबाद मॉडल स्कूल, सेक्टर 31 में आयोजित इस बुक एग्जीबिशन का आयोजन स्कूल के अध्यक्ष हरीश मलिक, प्रधानाचार्य उमर मलिक, और निर्देशक प्रिंसिपल मैसेज मलिक के सहयोग से किया गया। स्कूल प्रशासन ने पुलिस की इस पहल की सराहना की और बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए पुलिस की इस जागरूकता मुहिम का धन्यवाद व्यक्त किया।

डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में बुक एग्जीबिशन: इस बुक एग्जीबिशन का आयोजन डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल, सेक्टर-30 के प्रांगण में किया गया। जहाँ प्रधानाचार्य श्रीमती हेमा अरोड़ा के सहयोग से बच्चों ने किताबों का अवलोकन किया। बच्चों ने अपनी रुचि की किताबों को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। प्रधानाचार्य हेमा अरोड़ा ने भी बच्चों की पसंद के अनुसार नई किताबें स्कूल की लाइब्रेरी में शामिल करने की घोषणा की और पुलिस महानिदेशक एवं पुलिस आयुक्त फरीदाबाद का धन्यवाद व्यक्त किया।

समाज के निर्माण में पुलिस की अहम भूमिका: पुलिस अधिकारियों ने कहा कि समाज के निर्माण और बच्चों के भविष्य को संवारने में इस तरह की पहल का अहम योगदान है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस मुहिम से बच्चों के शैक्षिक विकास में सार्थक परिणाम देखने को मिलेंगे।

समापन: पुलिस की इस पहल को विद्यालयों के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों ने सराहा और भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन की इच्छा व्यक्त की। बच्चों को जागरूक करने और किताबों से जुड़ने के लिए प्रेरित करने की इस मुहिम से समाज में सकारात्मक बदलाव की उम्मीद की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here