इंपीरियल ऑटो लिमिटेड में “पुलिस की पाठशाला” का किया गया आयोजन

0
0

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश नरवाल, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय अभिषेक जोरवाल के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस की सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने इंपीरियल ऑटो लिमिटेड, नजदीक YMCA चौक, फ़रीदाबाद में “पुलिस की पाठशाला” का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के दौरान लगभग 350 श्रमिकों को विभिन्न सुरक्षा विषयों पर जागरूक किया गया। कार्यक्रम में एचआर मैनेजर, प्लांट हेड, सिक्योरिटी हेड, और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के दौरान निम्न विषयों पर चर्चा की गई :-

  1. सड़क सुरक्षा :-
    सभी श्रमिकों को यातायात नियमों के पालन की महत्ता समझाई गई। निरीक्षक सतीश कुमार ने हेलमेट पहनने और सीट बेल्ट लगाने के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से पीछे वाली सीट पर भी सीट बेल्ट लगाने की अनिवार्यता को समझाया। उन्होंने श्रमिकों को यह भी बताया कि ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, उन्होंने “गुड समरिटन रूल” के बारे में जानकारी दी, जिसमें सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करने और डायल 112 पर पुलिस को सूचना देने के लिए प्रेरित किया। श्रमिकों को ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया और ऑनलाइन तरीके से वाहन संबंधित जानकारी प्राप्त करने के बारे में भी विस्तार से बताया गया। फ़रीदाबाद में डिजिटल चालान प्रणाली के तहत यातायात नियमों के उल्लंघन पर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के बारे में भी बताया गया।
  2. ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम:-
    महिला सुरक्षा के मद्देनजर हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू की गई “ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम” की जानकारी दी गई। यह सुविधा खासकर रात के समय महिलाओं के लिए लाभकारी है, जो किसी असुरक्षित स्थिति में होने पर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
  3. साइबर सुरक्षा:
    श्रमिकों को साइबर अपराध और उसके प्रकारों के बारे में ऑडियो-विज़ुअल के माध्यम से समझाया। सभी को बताया गया कि साइबर अपराध होने की स्थिति में तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर फोन करें या www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करें। सोशल मीडिया प्रोफाइल को लॉक करने, टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऑन करने, और अनजान नंबरों से वीडियो कॉल अटेंड न करने की सलाह दी गई। इसके साथ ही, साइबर अपराधों से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ जैसे साइबर शोषण और सेक्सटॉर्शन पर भी चर्चा की गई।
  4. नशा विरोधी जागरूकता:
    सभी को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया और अवैध नशा बेचने वालों की सूचना हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की हेल्पलाइन नंबर 90508 91508 पर देने के लिए प्रोत्साहित किया गया। यह भी बताया गया कि इस हेल्पलाइन पर सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।
  5. नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारियाँ:
    सभी श्रमिकों को अपने नैतिक दायित्वों को समझने और उन्हें निभाने की प्रेरणा दी गई। उन्हें समाज को अपराध मुक्त, नशामुक्त, और सड़क दुर्घटना मुक्त बनाने के लिए अपना योगदान देने का संकल्प दिलाया गया। इसके साथ ही, अपने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का सम्मान करने और बड़े-बुजुर्गों का आदर करने की महत्ता भी बताई गई।

प्रतिज्ञा:
सभी श्रमिकों से यह संकल्प लिया गया कि वे यातायात नियमों का पालन करेंगे, सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों की मदद करेंगे, साइबर अपराध होने पर 1930 पर सूचना देंगे, और अवैध नशे की सूचना 90508 91508 पर देंगे।इस प्रकार, “पुलिस की पाठशाला” के माध्यम से श्रमिकों को जागरूक करने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here