सरकार प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षा के साथ-साथ खेलों को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प – रोहित ठाकुर।

0
0

शिक्षा मंत्री ने धर्मपुर में आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत।

धर्मपुर (मंडी) 16 अक्तूबर – शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि सरकार प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के साथ-साथ खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो सके।

रोहित ठाकुर आज मंडी जिला के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के पीएम श्री राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मपुर में हिमाचल प्रदेश स्कूल क्रीड़ा संगठन द्वारा आयोजित अंडर–14 छात्रों की चार दिवसीय 39वीं राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर रहे थे।

उन्होंने खेलकूद प्रतियोगिता में प्रदेश के सभी 12 जिलों से आए अंडर -14 वर्ग के 450 स्कूली छात्रों तथा उनके खेल प्रशिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हार-जीत जीवन के दो पहलू हैं, इसलिए हारने वाली टीम अपना हौसला न तोड़े, जीत का जज्बा बनाए रखें और पुनः प्रयास कर आगामी वर्ष होने वाली खेलों में अवश्य जीत हासिल करें।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार स्कूली बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उनके शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए नियमित रूप से खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित करवा रही है ताकि विद्यार्थी खेलकूद गतिविधियों में बढ़ चढ़ कर भाग ले सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने के लिए प्रयासरत हैं और स्कूलों व कॉलेजों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने पर बल दिया जा रहा है। सरकार द्वारा हर विधानसभा क्षेत्र में कलस्टर स्कूल खोलने का जो निर्णय लिया गया है, उन स्कूलों में गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने फैसला किया है कि स्कूल प्रबंधन अपने हिसाब से बच्चों के लिए वर्दी लगा सके ताकि उनके संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास हो सके।

उन्होंने कहाकि प्रदेश में बच्चे शिक्षा के साथ साथ खेलों में भी आगे बढ़ रहे हैं जिससे खेल संस्कृति विकसित हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खेलों में पदक विजेताओं और प्रदेश व देश का नाम ऊंचा करने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में 3 प्रतिशत कोटे का प्रावधान किया है। इसके अलावा खिलाड़ियों की सम्मान राशि में भी बढ़ोतरी की गई है।

उन्होंने एकल गान व लोक नृत्य प्रस्तुत करने वाले स्कूली बच्चों को क्रमश: दस हजार व बीस हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की ।

शिक्षा मंत्री ने प्रतिभागियों को खेल समर्पण के लिए शपथ दिलाई और मार्च पास्ट की सलामी ली उन्होंने विभिन्न स्कूलों द्वारा आयोजित बाल मेले का भी शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि सरकार के प्रदेश के हर विधान सभा क्षेत्र में एक राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोल रही है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि शिक्षा की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए दिसंबर में एक राष्ट्रीय मूल्यांकन सर्वेक्षण आयोजित किया जाएगा। उन्होंने सरकारी और निजी दोनों स्कूलों को सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। शिक्षा मंत्री ने मादक द्रव्यों के सेवन से निपटने के लिए सामूहिक प्रयासों का आह्वान किया, छात्रों से उनके समग्र विकास के लिए खेलों को अपनाने का आग्रह किया। अपने संबोधन में मंत्री ने शिक्षा के महत्व को रेखांकित किया, जो किसी भी राज्य सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, जो क्षेत्र और राष्ट्र के भविष्य को आकार देता है। उन्होंने शिक्षा के प्रति हिमाचल प्रदेश के समर्पण को उजागर किया।

शिक्षा मंत्री ने इस मौके पर स्थानीय विधायक चंद्र शेखर द्वारा उठाई तमाम मांगो को शीघ्र ही चरणबद्ध ढंग से पूरा करने का आश्वासन दिया ।उन्होंने कहा कि धर्मपुर में निर्माणाधीन बहुउद्देश्शीय भवन के लिए आगामी वित्त वर्ष में 2 करोड़ की राशी का प्रावधान कर दिया जाएगा । इसके अतिरिक्त राजकीय महाविद्यालय धर्मपुर में कंप्यूटर लैब व बॉस्केट बॉल फील्ड बनवाने का भी आश्वाशन दिया। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चोलथरा में विज्ञान प्रयोगशाला तथा रावमापा धर्मपुर में साईंस स लैब के भवन मुरममत के लिए बजट स्वीकृत करने का आश्वासन दिया। कहाकि धर्मपुर विस क्षेत्र की अन्य अतिरिक्त मांगों को विभिन्न विभागीय उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें भी पूरा किया जाएगा। उन्होंने बॉस्केट बॉल खेल छात्रावास राजकीय महाविद्यालय सरकाघाट के भवन निर्माण व छात्रावास के जीर्णोद्वार के लिए धन उपलब्ध करवाने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालय बनेरडी के लिए 64 लाख की राशी उपलब्ध करवाने का भी आश्वाशन दिया।

विधायक चन्द्रशेखर ने शिक्षा मंत्री का धर्मपुर पहुंचने पर स्वागत किया व उनका यहाँ पधारने पर हार्दिक धन्यवाद किया। विधायक ने शिक्षा मंत्री द्वारा उनकी धर्मपुर और सरकाघाट के लिए विभिन्न मांगों को मानने पर आभार जताया। उन्होंने शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ खेलों को भी समान महत्व दिए जाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रतिभागी प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे और राज्य स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि खेल बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उन्हें मादक द्रव्यों के सेवन से दूर रखने की जरूरत है। इस अवसर पर विधायक ने अपनी एच्छिक निधि से स्कूली विद्यार्थियों को स्पोर्ट ट्रैक सूट भी वितरितढ किए।

इस अवसर पर पूर्व सीपीएस सोहन लाल, बिलासपुर सदर के पूर्व विधायक तिलक राज शर्मा, उपनिदेशक एलीमेंटरी शिक्षा विजय कुमार गुप्ता, सहायक निदेशक शारीरिक शिक्षा ललिता नेगी, कविता शेखर, एसडीएम धर्मपुर जोगिंदर पटियाल, डीएसपी संजीव गौतम, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश ठाकुर, विभिन्न पंचायतों के प्रधान ,जय कुमार आजाद, प्रधानाचार्य वीरेन्द्र ठाकुर , विभिन्न विभागों के अधिकारी, खेल कोच सहित बडी संख्या में स्कूली छात्र एवं स्थानीय लोग उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here