राष्ट्रीय जनता दल ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ‘महागठबंधन’ में शामिल होने की पेशकश की है

0
21
Front News Today

Front News Today: बिहार की राजनीति में घटनाओं के एक शानदार मोड़ में, मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल-यूनाइटेड के प्रमुख नीतीश कुमार को RJD के नेतृत्व वाले ‘महागठबंधन’ में शामिल होने की पेशकश की है। उल्लेखनीय है कि ‘महागठबंधन’ के अन्य घटक कांग्रेस और वामपंथी दल हैं।

सीएम नीतीश कुमार को प्रस्ताव राजद के वरिष्ठ नेता अमरनाथ गामी ने दिया था। गामी के अनुसार, सीएम नीतीश को ‘महागठबंधन’ में शामिल होना चाहिए और भाजपा के खिलाफ केंद्र में तीसरे मोर्चे का नेतृत्व करना चाहिए। गामी ने कहा कि एनडीए सरकार बिहार में लंबे समय तक नहीं चलेगी।

गामी ने नोट किया कि हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव के दौरान धोखाधड़ी करने के बाद एनडीए को जो बहुमत मिला है, वह अभी भी बिहार में एनडीए सरकार को स्थिर रखने के लिए पर्याप्त नहीं है। गामी ने कहा कि एनडीए द्वारा जीता गया बहुमत कमजोर है और सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार जल्द ही नीचे गिर जाएगी। गामी ने विश्वास व्यक्त किया कि राजग सरकार के पतन के बाद राजद नेता तेजस्वी यादव बिहार के नए मुख्यमंत्री बनेंगे।

उल्लेखनीय है कि 243 सदस्यीय विधानसभा में 126 सीटों के साथ बिहार विधानसभा में राजग का बहुमत है। NDA को 74 सीटों, JDU को 43, HAM को 4 सीटों, VIP को 4 सीटों और एक निर्दलीय विधायक के साथ भाजपा का समर्थन प्राप्त है।

दूसरी ओर, महागठबंधन में बिहार विधानसभा की 110 सीटें हैं, जिसमें राजद की 75, कांग्रेस की 19 और वाम दलों की 16 सीटें हैं। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम 5 सीटें जीतने में सफल रही, जबकि बसपा और लोजपा ने एक-एक सीट जीती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here