सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए नया प्रश्न पत्र डिजाइन और मूल्यांकन योजना जारी की है

0
64
Front News Today

Front News Today: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षाओं को 2021 में आयोजित करने के निर्णय पर बढ़ती अटकलों के बीच, सीबीएसई ने पहले ही आगामी सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए नमूना पत्र और अंक योजनाएं जारी कर दी हैं।

सीबीएसई ने छात्रों को महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार करने में मदद करने के लिए कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए नया प्रश्न पत्र डिजाइन और मूल्यांकन योजना जारी की है। नमूना पेपर में पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तरों की जांच करने के लिए छात्र इन विषय-वार अंकन योजनाओं की मदद ले सकते हैं। सीबीएसई द्वारा जारी मार्किंग स्कीम से छात्र को उत्तर लेखन कौशल जानने में भी मदद मिलती है।

  • इसमें विचारोत्तेजक उत्तरों का उल्लेख है।
  • अंकन योजना मुख्य अवधारणाओं और कीवर्ड को शामिल करने का सही तरीका बताती है।
  • यह चरण-वार अंकन योजना को प्रकट करता है जिसका उपयोग मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा उम्मीदवारों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए किया जाएगा।
  • यह उन्हें संक्षिप्त और जानकारीपूर्ण रखने वाले सवालों के जवाब देने का सही तरीका दिखाता है।

सभी छात्र जो आगामी सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें अधिकतम अंक प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम तरीके से अपने उत्तर लिखने के तरीके को समझने के लिए प्रत्येक नमूना पेपर की सीबीएसई अंकन योजना का विश्लेषण करना चाहिए।

इससे पहले, सीबीएसई ने कहा था कि बोर्ड द्वारा 2021 कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाओं में आवेदन-आधारित प्रश्न प्रस्तुत किए जाएंगे।

अधिक केस-स्टडी आधारित प्रश्न होंगे, जिसमें छात्रों को एक पैराग्राफ दिया जाएगा और उन्हें पैराग्राफ पढ़ने के बाद प्रश्नों का उत्तर देना होगा। यह छात्रों को उनके पढ़ने, समझने, व्याख्या करने और उत्तर लिखने की क्षमताओं का आकलन करने और मूल शिक्षा से दूर जाने का आकलन करेगा, “सीबीएसई के निदेशक, जोसेफ इमैनुएल द्वारा कहा गया था।

पहले, ये प्रश्न एक अंक का उपयोग करते थे, लेकिन यह संभावना है कि 2021 से ये प्रश्न छोटे या लंबे प्रश्नों में बदल जाएंगे। यह ध्यान दिया जाना है कि सीबीएसई ने पहले ही नए प्रारूप के आधार पर नमूना पत्र जारी किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here