‘मेक इन इंडिया’ मुहिम के तहत डीएमआरसी तथा सीईएल द्वारा विभिन्न स्वदेशी रेल इंजीनियरिंग एवं सिस्टम टेक्नोलॉजी का विकास

0
23
Front News Today

Front News Today: नई दिल्ली, दिनांक 26.11.2020, भारत सरकार की ‘आत्मनिर्भर भारत’ मुहिम के तहत दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) तथा सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड (सीईएल) ने विभिन्न स्वदेशी रेल इंजीनियरिंग तथा सिस्टम टेक्नोलॉजी के विकास के लिए आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

सीईएल अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री बी.एन. सरकार तथा डीएमआऱसी निदेशक (परिचालन) श्री ए के गर्ग ने मेट्रो भवन में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर डॉ. मंगू सिंह, प्रबंध निदेशक, डीएमआरसी एवं दोनों संगठनों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजदू रहे।

इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत, दोनों संगठन ‘मेक इन इंडिया’ मुहिम के तहत पारस्परिक हितों के लिए निम्नलिखित मदों पर स्वदेश निर्मित तकनीकों के विकास हेतु काम करेंगे:

ब्रोकन रेल डिटेक्शन सिस्टम
थेफ्ट इंट्रूजन डिटेक्शन सिस्टम
सुदृढ़ हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम
रिमोट हेल्थ मॉनिटरिंग ऑफ प्वाइंट मशीन
मल्टी सेक्शन डिजिटल एक्सल काउंटर

पुरानी तकनीकों को बदलने के लिए एटीपी (ATP) के साथ एमएसडीएसी (MSDAC)
डॉ. मंगू सिंह ने इसे स्वेदश निर्मित तकनीकों के विकास हेतु एक बेहद महत्वपूर्ण कदम करार दिया। यह समझौता ज्ञापन न केवल अप्रचलित तकनीकों के प्रबंधन कौशल को हासिल करेगा बल्कि डीएमआरसी ‘मेट्रो रेल सिस्टम’ की विश्वसनीयता तथा समयबद्धता में भी इजाफा करेगा।
इस परियोजना को आगे बढाने के लिए डीएमआरसी तथा सीईएल की समर्पित टीमें एकसाथ मिलकर काम करेंगी और ‘आत्मनिर्मभर भारत’ की संकल्पना को साकार करेंगी।
सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, साहिबाबाद, (यू.पी.), स्वदेशी तकनीकों आदि के विकास हेतु विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत कार्यरत भारत सरकार का एक उपक्रम है।

एडी/ईडी (सीसी)/डीएमआरसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here