राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण, दिल्ली-मुंबई विमान और ट्रेन सेवाओं पर भी प्रभाव डाल सकता है

0
131
Front News Today

Front News Today: राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण, यह दिल्ली-मुंबई विमान और ट्रेन सेवाओं पर भी प्रभाव डाल सकता है। दिल्ली और मुंबई के बीच विमानों और ट्रेनों की आवाजाही पर रोक लगाई जा सकती है। महाराष्ट्र की उद्धव सरकार इस पर विचार कर रही है। हालाँकि, इस बारे में महाराष्ट्र सरकार द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, राज्य सरकार जल्द ही इसके बारे में निर्णय ले सकती है। राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते उद्धव सरकार ऐसा कदम उठाने पर विचार कर रही है।

दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 75 सौ नए मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों और मौतों के कारण, इसका सीधा प्रभाव एनसीआर सहित हरियाणा और राजस्थान में देखा जा रहा है, जहाँ कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

गौरतलब है कि राजधानी में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामले के कारण जहां दिल्ली सरकार ने मास्क नहीं पहनने पर जुर्माने की राशि 500 ​​रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दी थी, वहीं शुक्रवार से डोर-टू-डोर सर्वे शुरू कर दिया गया है। डोर टू डोर सर्वे करने का फैसला केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बैठक में लिया गया था। सर्वेक्षण में, दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य विभाग की टीमें 13-14 लाख घरों का दौरा करेंगी। दिल्ली के 11 जिलों में करीब 57 लाख लोगों का सर्वे होगा। संदिग्ध लोगों की अलगाव प्रक्रिया में इस सर्वेक्षण की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

सर्वे में शामिल प्रत्येक टीम में 2-5 लोग होंगे। कुल 9500 टीमें होंगी। घनी आबादी और नियंत्रण क्षेत्र में रहने वाले लोगों का एक सर्वेक्षण होगा। वर्तमान में, दिल्ली सरकार अपने संपर्क के साथ 16 लोगों के फोन पर संपर्क ट्रेसिंग कर रही है जब एक सकारात्मक मामला सामने आता है, तो इस सर्वेक्षण टीम को संपर्क ट्रेसिंग का सामना करना होगा। घनी आबादी वाले क्षेत्रों में जहां संक्रमण और संपर्क की संख्या अधिक है, वहां रैपिड एंटीजन टेस्ट कराना इन टीमों की जिम्मेदारी होगी और यह भी सुनिश्चित करना होगा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट से जिन लोगों का आरटी-पीसीआर टेस्ट नकारात्मक आया है,तब भी किया जाना चाहिए।

सर्वेक्षण के लिए बनाई गई टीमें यह भी देखेंगी कि घरेलू अलगाव में रहने वाले लोग नियमों का ठीक से पालन कर रहे हैं या नहीं। इसके लिए ये टीमें होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के घर भी जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here