संसद के ऊपरी सदन ने मंगलवार को दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) दूसरा (संशोधन) विधेयक 2021 पारित किया हैं।

0
37

Front News Today: संसद के ऊपरी सदन ने मंगलवार को दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) दूसरा (संशोधन) विधेयक 2021 पारित किया हैं।

इस बिल की जगह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) दूसरा (संशोधन) अध्यादेश, 2020 लाया गया, जिसे 30 दिसंबर, 2020 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने प्रख्यापित किया था।

आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में कहा, “दिल्ली के 1.35 करोड़ लोग, जो अनधिकृत कॉलोनियों में रहते हैं, उन्हें उनका मालिकाना हक मिलेगा।”

उन्होंने कहा कि “जहाँ झुग्गी वहीँ मकाँ” के लिए निविदाएँ मंगाई गई हैं।

पुरी ने कहा, “दिल्ली में न केवल 1.35 करोड़ लोगों के रहने की स्थिति में सुधार से लाभ होगा, बल्कि सेंट्रल विस्टा परियोजना भी दिल्ली को दुनिया के बेहतरीन शहरों में से एक बनाएगी।”

अध्यादेश ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) द्वितीय अधिनियम, 2011 में संशोधन किया।

2011 का अधिनियम 31 दिसंबर, 2020 तक वैध था। अध्यादेश ने समयसीमा को बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2023 कर दिया। 2011 के अधिनियम में 31 मार्च, 2002 तक राष्ट्रीय राजधानी में मौजूद अनधिकृत कॉलोनियों के नियमितीकरण के लिए प्रावधान किया गया था और जहां निर्माण हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here