*गुणवत्ता आश्वासन प्राधिकरण (क्यूएए), हरियाणा द्वारा सिंचाई, जलापूर्ति और सीवरेज विभागों के साथ एक व्यापक कार्यशाला का किया आयोजन*

0
0

*क्यूएए राज्य सरकार के विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों द्वारा विकसित किए जा रहे बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता की करेगा निगरानी*

*क्यूएए हरियाणा, भारत में गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने वाला अपनी तरह का एक अनूठा प्राधिकरण है- श्री राजीव अरोड़ा*

पंचकूला 6 अगस्त गुणवत्ता आश्वासन प्राधिकरण (क्यूएए), हरियाणा द्वारा आज यहां पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस सेक्टर- 1 में सिंचाई, जलापूर्ति और सीवरेज विभागों के साथ एक व्यापक कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला का उद्देश्य गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के साथ इन विभागों में बेहतर प्रणालियों और सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देना था।

आज आयोजित कार्यशाला में सिंचाई, जलापूर्ति और सीवरेज विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

आने वाले सप्ताह में सड़कों, पुलों, भवन और बिजली (वितरण और संचरण) पर कार्यशालाओं की श्रृंखला आयोजित की जाएगी।

*क्यूएए जल्द ही डीपीआर और डिजाइन सलाहकारों तथा थर्ड पार्टी निरीक्षण एजेंसियों की नियुक्ति के लिए निविदा जारी करेगा*

कार्यशाला को संबोधित करते हुए क्यूएए के अध्यक्ष श्री राजीव अरोड़ा ने बताया कि क्यूएए राज्य सरकार के विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों द्वारा बनाए जा रहे बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता की निगरानी करेगा। क्यूएए जल्द ही डीपीआर और डिजाइन सलाहकारों तथा थर्ड पार्टी निरीक्षण एजेंसियों की नियुक्ति के लिए निविदा जारी करेगा। क्यूएए इन एजेंसियों को 3 साल की अवधि के लिए सूचीबद्ध करेगा। इसके बाद विभिन्न सरकारी विभाग इन सूचीबद्ध एजेंसियों को सीमित निविदाएं जारी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे डीपीआर और डिजाइन तैयार करने में गुणवत्ता की उचित निगरानी के लिए सभी सरकारी विभागों के लिए एक केंद्रीकृत पैनल सुनिश्चित होगा। इसके अतिरिक्त, परीक्षण और विश्लेषण में उच्च मानकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशालाओं को सूचीबद्ध किया जाएगा। क्यूएए का उद्देश्य निर्माण क्षेत्र के भीतर गुणवत्ता नियंत्रण और आश्वासन से संबंधित विभिन्न तकनीकों के अनुसंधान और विकास के लिए ज्ञान केंद्र के रूप में कार्य करना भी है।

*प्राधिकरण ने हरियाणा की परियोजनाओं में उच्च गुणवत्ता मानकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी रूप से रूपरेखा और रोडमैप स्थापित किया है*

उन्होंने आगे बताया कि एक वर्ष से भी कम समय में, गुणवत्ता आश्वासन प्राधिकरण ने हरियाणा की परियोजनाओं में उच्च गुणवत्ता मानकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी रूप से रूपरेखा और रोडमैप तैयार किया है। यह सुनिश्चित करके कि इंजीनियरिंग परियोजनाएं उच्चतम गुणवत्ता मानकों का पालन कर सकती हैं, क्यूएए बेहतर परिणाम देने और सरकार द्वारा निर्धारित विकास लक्ष्यों को अधिक कुशलता से प्राप्त करने में मदद करेगा। क्यूएए और विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों का सहयोगात्मक प्रयास एक प्रगतिशील और समृद्ध हरियाणा के दृष्टिकोण को साकार करने में सहायक होगा। बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता पर ध्यान देने के साथ, राज्य को उम्मीद है कि प्राधिकरण सभी विभागों में गुणवत्ता सुनिश्चित करेगा।

*क्यूएए को विभिन्न विभागों के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरों का समर्थन प्राप्त होगा*

उन्होंने कहा कि जहां केंद्र सरकार के स्तर पर, भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) राष्ट्रीय मान्यता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, वहीं हरियाणा अपने व्यापक दृष्टिकोण के साथ उदाहरण पेश करने के लिए तैयार है। क्यूएए हरियाणा वास्तव में भारत में गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने वाला अपनी तरह का एक अनूठा प्राधिकरण है। यह हरियाणा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता में नए मानक स्थापित कर रहा है। क्यूएए को विभिन्न विभागों के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरों का समर्थन प्राप्त होगा, फिर भी इसे सामाजिक प्रभाव पैदा करके बड़े पैमाने पर जनता को जोड़ने के लिए तंत्र भी विकसित करना होगा। अधिक हितधारकों को शामिल करके और सामाजिक प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करके, क्यूएए यह सुनिश्चित कर सकता है कि बुनियादी ढांचा परियोजनाएं न केवल तकनीकी मानकों को पूरा करती हैं, बल्कि समुदाय में सकारात्मक योगदान भी देती हैं।

*यह कार्यशाला गुणवत्ता आश्वासन के लिए एकीकृत दृष्टिकोण प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है*

उन्होंने आगे बताया कि क्यूएए की टीम ने सिंचाई, जल आपूर्ति और सीवरेज विभागों को कवर करते हुए कुछ परियोजनाओं का तकनीकी गुणवत्ता ऑडिट किया, जिसमें मुख्य रूप से गुणवत्ता, समय पर पूरा होने और परियोजना की लागत पर ध्यान केंद्रित किया गया। एक कदम आगे बढा़ते हुए क्यूएए के सलाहकारों ने जल आपूर्ति, सिंचाई और सीवरेज योजनाओं से संबंधित परियोजनाओं का निरीक्षण करने के लिए विकसित तकनीकी ऑडिट मापदंडों पर चर्चा की और पिछले परियोजना निरीक्षणों से टिप्पणियों पर भी प्रकाश डाला। यह कार्यशाला प्रमुख सार्वजनिक उपयोगिता क्षेत्रों में गुणवत्ता आश्वासन के लिए एकीकृत दृष्टिकोण प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो समुदाय को लाभान्वित करेगी।

*क्यूएए द्वारा किए गए कई महत्वपूर्ण कार्र्योंं पर चर्चा की गई*

कार्यशाला के दौरान क्यूएए द्वारा किए गए कई महत्वपूर्ण कार्यों पर चर्चा की गई, जिसमें विभागीय संचालन का मार्गदर्शन करने के लिए व्यापक गुणवत्ता ढांचे की स्थापना, मौजूदा साहित्य और सर्वोत्तम प्रथाओं के आसान संदर्भ के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का निर्माण और एजेंसियों के पैनल के लिए प्रस्तावों के लिए अनुरोध (आरएफपी) के साथ तीसरे पक्ष के निरीक्षण का कार्यान्वयन शामिल है।

कार्यशाला में क्यूसीआई, बीआईएस, हिपा, आईआईटी रुड़की और एनआईटी कुरुक्षेत्र जैसे संस्थानों के सहयोग से ठेकेदारों और विभागीय कर्मचारियों के लिए व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों की योजना पर भी प्रकाश डाला गया। सितंबर में शुरू होने वाले इन प्रशिक्षण सत्रों में जूनियर, मिड-लेवल और सीनियर इंजीनियर शामिल होंगे। कार्यकारी इंजीनियरों, ईआईसी से अनुरोध किया गया कि वे अपने-अपने विभागों के लिए विशिष्ट प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here