प्रदेश में वंचित पात्र लाभार्थियों को प्लाट देने के लिए जल्द लांच होगा नया पोर्टल:नायब

0
1

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कुरुक्षेत्र महर्षी वाल्मीकि आश्रम में वाल्मीकि धर्मशाला का किया शिलान्यास, मुख्यमंत्री नायब सिंह ने वाल्मीकि धर्मशाला व आश्रम को 21 लाख रुपए की राशि व ई-लाईब्रेरी की दी सौगात, सांसद नवीन जिंदल ने 11 लाख की राशि व भव्य शैड का निर्माण करने की घोषणा, राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने संस्थान को 11 लाख रुपए देने की घोषणा, मंदिर का निर्माण भी करवाया जाएगा पूरा

कुरुक्षेत्र 28 जुलाई मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि प्रदेश में वंचित पात्र लाभार्थियों को प्रदेश सरकार की तरफ से जल्द प्लाट की सौगात दी जाएगी। इस प्लाट के लिए प्रदेश के वंचित पात्र लाभार्थियों को पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इस नए पोर्टल को प्रदेश सरकार जल्द लांच करने जा रही है। इस पोर्टल पर नए वंचित लाभार्थी सहजता से आवेदन कर सकेंगे और सभी पात्र लाभार्थियों को प्लाट दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री नायब सिंह रविवार को देर सायं वाल्मीकि सभा एवं महर्षि वाल्मीकि आश्रम सोसायटी के तत्वाधान में आयोजित अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री नायब सिंह, सांसद नवीन जिंदल, हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा, पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी, वाल्मीकि धर्मशाला का शिलान्यास किया। इसके उपरांत मुख्यमंत्री, सांसद व राज्यमंत्री ने महर्षि वाल्मीकि के प्राचीन एवं ऐतिहासिक मंदिर में पूजा-अर्चना की और भगवान महर्षि वाल्मीकि को नमन किया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नायब सिंह ने समाज के लोगों की मांगों को पूरा करने के लिए 21 लाख रुपए और ई-लाइब्रेरी की सौगात संस्थान को देने का काम किया। इसके साथ ही सांसद नवीन जिंदल ने प्रसिद्ध उद्योगपति एवं पूर्व मंत्री ओपी जिंदल की याद में वाल्मीकि आश्रम में भव्य शैड बनवाने, मंदिर का निर्माण कार्य पूरा करवाने तथा 11 लाख रुपए की अनुदान राशि देने की घोषणा की और हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने भी संस्थान को 11 लाख रुपए की अनुदान राशि देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि पिछली सरकारों ने 60 सालों में देश की संस्कृति और संस्कारों को समाप्त करने का काम किया। इसके विपरीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की संस्कृति को संरक्षित करने के लिए पाकिस्तान तक करतारपुर कॉरिडोर बनाने, केदारनाथ तीर्थ, उज्जैन तीर्थ, सोमनाथ मंदिर, श्री हेमकुंड साहिब, अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण करवाया। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान महर्षि वाल्मीकि के सपनों को साकार करने का संकल्प लिया और अयोध्या में भगवान श्री वाल्मीकि के नाम से हवाई अड्डे का नाम रखा। आज देश की जनता को समझने की जरूरत है कि विपक्षी पार्टियां किस प्रकार देश की जनता को संविधान बदलने के नाम पर बहकाने का काम कर रही है। इतना ही नहीं विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने संविधान की मूल भावना के साथ छेड़छाड़ की और डा. भीमराव अंबेडकर जैसे महान लोगों के विपरीत जाकर संविधान में धारा 370 को विपक्ष ने जोड़ने का काम किया और 39वां संशोधन भी करने का काम किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत रत्न डा. भीमराव अंबेडकर के सपने को पूरा करते हुए धारा 370 को हटाने का काम किया।

मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र में 10 सालों में करवाए गए विकास कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जहां केंद्र और प्रदेश सरकार ने देश और प्रदेश की विकास के मामले में तस्वीर बदलने का काम किया, वहीं कुरुक्षेत्र में रेल एलिवेटेड ट्रैक, इस्माईलाबाद से जयपुर तक एक्सप्रेस वे, गांव फतुपुर में देश के पहले श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय की परियोजना को अमलीजामा पहनाने का काम किया। इस विश्वविद्यालय के लिए अभी हाल में ही सरकार ने करोड़ों का बजट भी जारी किया है। इस सरकार ने मथाना में केंद्रीय विद्यालय, रेलवे अंडरपास व ओवर ब्रिज, शाहबाद से साहा व इस्माईलाबाद से शाहबाद तक फोरलेन बनाने, गरीब लोगों को कागज और प्लाट का कब्जा दिलवाने, मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत शहरों में 30-30 गज के 15014 प्लाटों के स्वीकृति पत्र, 1 लाख से कम आय वाले लोगों को हैप्पी कार्ड, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सोलर सूर्य मुफ्त बिजली योजना के तहत 2 केवी का सोलर प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार ने 60 हजार और प्रदेश सरकार ने 50 हजार की राशि देने का काम किया। इस सरकार ने प्रदेश में 2 केवी के कनेक्शन पर सरचार्ज माफ किया, श्रमिकों के खातों में एक क्लिक से 80 करोड़ रुपए जमा करवाने काम किया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसी विधायक और मंत्री की बात को ना सुनकर युवाओं की आवाज को सुना और बिना खर्ची और बिना पर्ची के सरकारी नौकरियां देने का काम किया। इतना ही नहीं सरकार ने 2 लाख 32 हजार बुजुर्गों को घर बैठे पेंशन का लाभ दिया।

सांसद नवीन जिंदल ने गर्मी और उमस के बीच ऊर्जा और जोश के साथ कार्यक्रम में बैठे वाल्मीकि समाज के लोगों का स्वागत और आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वाल्मीकि समाज के साथ उनका 30 साल पुराना रिश्ता है, इसलिए इस समाज का प्रत्येक व्यक्ति सांसद बना है। इस समाज के साथ उनके पिता स्वर्गीय ओपी जिंदल का भी गहरा संबंध रहा है। इसलिए उनकी याद में 4 एकड़ में बने वाल्मीकि आश्रम व धर्मशाला का एक विशेष प्लानिंग के साथ विकास किया जाएगा तथा उनके पिता स्वर्गीय ओपी जिंदल की याद में एक भव्य शैड के साथ-साथ मंदिर का निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा।

शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि 35 सालों से वाल्मीकि समाज के लोगों के साथ अपने जीवन व्यतीत कर रहे है। इसलिए इस समाज की एक-एक समस्या और मांग से पूरी तरह परिचित है। इस समाज की समय-समय पर हर संभव मदद की जाती है। मुख्यमंत्री नायब सिंह व सांसद नवीन जिंदल के साथ मिलकर इस आश्रम को विकसित किया जाएगा और समाज के लोगों की आशा के अनुरूप जाकर सहयोग किया जाएगा। उन्होंने थानेसर हल्का के विकास पर विस्तृत प्रकाश डाला और कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल की नीतियों का अनुसरण करते हुए ही मुख्यमंत्री नायब सिंह प्रदेश को विकास की राह पर आगे ले जाने का काम कर रहे है। आज विपक्ष भी मानता है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ऐसे मुख्यमंत्री है, जिनका एक बच्चा भी हाथ पकडक़र अपना काम करवा सकता है।

भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी ने समाज की तरफ से स्वागत करते हुए कहा कि महाभारत काल से अब तक नायब सिंह ही ऐसे मुख्यमंत्री है जो थानेसर के वाल्मीकि आश्रम और धर्मशाला में पहुंचे है और समाज के लोगों की भावनाओं के अनुरुप सहयोग किया है। उन्होंने कहा कि समाज का प्रत्येक व्यक्ति नायब सिंह का ऋणी रहेगा और आने वाले विधानसभा चुनावों में हर विधानसभा क्षेत्र में बढ़चढक़र सहयोग करेगा। इस 4 एकड़ में बने महर्षि वालमीकि धर्मशाला और आश्रम की जमीन समाज के बुजुर्गों की धरोहर है और इस मंदिर का इतिहास इतना पौराणिक है कि विदेशों में भी प्रसिद्घ है। इस मंदिर में मन्नत मांगने वाले हर व्यक्ति की मनोकामना पूरी होती है। पूर्व विधायक बंता राम वाल्मीकि ने भी समाज की आवाज को बुलंद किया तथा मेहमानों का जोरदार स्वागत किया। सभा के अध्यक्ष एवं कार्यक्रम के संयोजक जगीर सिंह ने समाज की मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा और मंदिर के इतिहास पर प्रकाश डाला। उन्होंने यह भी कहा कि पहली बार इस आश्रम और धर्मशाला को इस सरकार ने आर्थिक रुप से सहयोग करने का काम किया है। इससे पिछली सरकारों ने कभी सुध नहीं ली है। इस कार्यक्रम में समाज की तरफ से मुख्यमंत्री, सांसद व राज्यमंत्री को पगड़ी पहनाकर व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर चेयरमैन धर्मवीर डागर, भाजपा के जिलाध्यक्ष सुशील राणा, समाज के महंत रत्नदास, बाबा किशनदास, पूर्व विधायक ईश्वर सिंह पलाका, एससी मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुल्तान अजराना, सैनी समाज के अध्यक्ष गुरनाम सैनी, दीपक गिल, यशपाल नंबरदार, रामनाथ मंडल, ताराचंद मट्टïू, शीतल प्रकाश, जरनैल सिंह, सत्यप्रकाश, शिव कुमार, जोगिंद्र सिंह सिरसवाल, रणधीर नंबरदार, सुखलाल सूद, जोगीराम कल्याण, सरपंच सुनील कुमार बिहोली सहित समाज के अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here