एसीपी मोनिका ने हैवेल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में ‘पुलिस की पाठशाला’ कार्यक्रम के अंतर्गत श्रमिकों को किया जागरूक

0
3

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश नरवाल IPS के दिशा निर्देश के अंतर्गत सामुदायिक पुलिसिंग और थाना सेक्टर 31 की टीम ने हैवेल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में एसीपी एनआईटी, श्रीमती मोनिका मुख्य अतिथि रहीं।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि मुख्य अतिथि श्रीमती मोनिका ने अपने संबोधन में सभी महत्वपूर्ण विषयों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पुलिस की इस पाठशाला में दी गई जानकारी को अपने जीवन में लागू करें और अपने आस-पड़ोस व बच्चों को भी यह जानकारी अवश्य दें। उन्होंने साइबर सुरक्षा पर विशेष जोर देते हुए सभी से आग्रह किया कि वे सतर्क और सावधान रहें और एक जागरूक नागरिक का कर्तव्य निभाएं।

इस कार्यक्रम में श्रमिकों को डायल 112, इंडिया 112 एप, साइबर सुरक्षा, और साइबर अपराध से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि साइबर अपराध घटित होने पर साइबर हेल्पलाइन 1930 पर सूचना कैसे दें और साइबर क्राइम पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर शिकायत कैसे दर्ज करें। साथ ही, सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में जागरूक किया गया और किसी भी सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करने के लिए 112 नंबर पर फोन करने की सलाह दी गई।

कार्यक्रम के दौरान, श्रमिकों को ‘गुड समैरिटन’ रूल के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई और नशे के दुष्प्रभावों पर चर्चा करते हुए, नशा बेचने वालों की सूचना हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो हेल्पलाइन 9050891508 पर देने का आवाहन किया गया। अंत में, सभी को एक जिम्मेदार और जागरूक नागरिक बनने के लिए शपथ ग्रहण कराई गई। इस शपथ के माध्यम से उन्हें समाज को सुरक्षित और अपराध मुक्त बनाने में सहयोग देने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here