स्वतंत्र व निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया के लिए प्रशासन तैयार: डीसी

0
1

▪️एफएसटी व एसएसटी टीमें गठित, आदर्श आचार संहिता की अनुपालन करें सभी संबंधित पक्ष

▪️एक जुलाई 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे युवा भी बनवाएं अपना वोट

▪️डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह ने किया पत्रकार वार्ता को संबोधित

▪️ हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार चरणबद्ध तरीके से निर्धारित समय सीमा में नियमानुसार तैयारी की जा रही है। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह ने मंगलवार को लघु सचिवालय सभागार में आयोजित पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही। इस दौरान नगराधीश एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र यादव और जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सतीश कुमार मौजूद रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि झज्जर जिला में चार विधानसभा क्षेत्र (बेरी, बहादुरगढ़, बादली व झज्जर) आते हैं । जिला की मतदाता सूची में अभी तक 811910 मतदाता शामिल हैं । इनमें 381660 महिला, 430238 पुरुष और 12 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। जिला में 23 हजार 174 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं और 100 प्लस आयु के मतदाता 509 हैं।

उन्होंने बताया कि एक जुलाई 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे युवक-युवती नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से एक दिन पहले तक अपना वोट बनवा सकते हैं। सुविधाजनक तरीके से मतदान प्रक्रिया पूरी कराने के लिए जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में 807 मतदान केंद्र बनाए गए हैं । आदर्श आचार संहिता की निष्पक्षता से अनुपालना कराने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं ।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एफएसटी व एसएसटी टीमों का गठन करते हुए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। जिला टोल फ्री नंबर है 1950 है। इसके अतिरिक्त सी विजिल एप पर भी निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित शिकायत दर्ज की जा सकती है। जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय मीडिया प्रसारण एवं निगरानी समिति गठित कर दी गई है। यह समिति पेड न्यूज, सोशल मीडिया व अन्य प्रचार सामग्री की निगरानी रखेगी। जिला स्तर पर विज्ञापन के लिए प्री- सर्टिफिकेट जारी करेगी। उन्होंने बताया कि राजनीतिक दलों को वाहन, साउंड, रैली स्थल आदि व अन्य किसी प्रकार की अनुमति के लिए सुविधा एप पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पूरे प्रदेश के साथ जिला झज्जर में एक अक्टूबर को मतदान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here