नशा मुक्ति एवं पुनर्वास केंद्रों का नियमित निरीक्षण करेंगे प्रशासनिक अधिकारी

0
0

ऊना, अगस्त. ऊना जिले में नशा मुक्ति और पुनर्वास केंद्रों में व्यवस्थाओं की बेहतर निगरानी सुनिश्चित करने के लिए प्रशासनिक अधिकारी नियमित अंतराल पर इन केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। उपायुक्त जतिन लाल ने जिले के हर उपमंडल में एक विशेष तीन सदस्यीय समिति के गठन के निर्देश दिए हैं, जिसमें संबंधित एसडीएम, डीएसपी और बीएमओ शामिल होंगे। यह समिति प्रत्येक तिमाही में अपने क्षेत्र के नशा मुक्ति और पुनर्वास केंद्रों का निरीक्षण करेगी और वहां की वस्तुस्थिति का ब्योरा लेकर आवश्यक सुधार सुनिश्चित करेगी।

उपायुक्त राष्ट्रीय नार्काे समन्वय पोर्टल (एनकॉर्ड) के तहत बनी जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। ऊना में आज शनिवार को आयोजित इस बैठक में जिला नार्काेटिक्स समन्वय समिति के संयोजक पुलिस अधीक्षक ऊना राकेश सिंह भी उपस्थित रहे।

नशा निवारण पर स्कूलों में कराएं जागरूकता कार्यक्रम

जतिन लाल ने शिक्षा विभाग को नशा निवारण पर जिले के प्रत्येक स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नशा निवारण पर भाषण, पेंटिंग समेत अन्य जागरूकता कार्यक्रम कराएं। इन गतिविधियों की रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को भेजने को भी कहा।

भांग-अफीम की अवैध खेती की मैपिंग

उपायुक्त ने नशा निवारण मुहिम के तहत सभी एसडीएम को संबंधित बीडीओ और पंचायत प्रधानों की मदद से अपने क्षेत्र में भांग और अफीम की अवैध खेती के एरिया की मैपिंग करने के निर्देश दिए । इन फसलों को नष्ट करने में जनभागीदारी पर जोर दिया। उन्होंने लोगों से भांग और अफीम की खेती की सूचना पुलिस और प्रशासन से साझा करने की अपील की, साथ ही आश्वस्त किया कि सूचना देने वालों की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

जतिन लाल ने जिले में निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए और कहा कि नशीली दवाओं के तस्करों पर कड़ी नजर रखी जाए, ताकि वे किसी भी सूरत में बच न सकें। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

‘नशा मुक्त ऊना’ के लिए मिलकर करें प्रयास

उपायुक्त ने ऊना जिले को नशा मुक्त बनाने के लिए सभी से मिलकर प्रयास करने की अपील की। उन्होंने सभी विभागों को नशा निवारण को लेकर सघन जागरूकता अभियान चलाने को कहा। इसके अलावा, युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए स्कूल, कॉलेज और पंचायत स्तर पर विभिन्न खेल गतिविधियों के आयोजन पर भी जोर दिया, ताकि ये गतिविधियां युवा पीढ़ी को स्वस्थ जीवन की ओर प्रेरित कर सकें।

इस दौरान, पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह ने नशा निवारण के लिए पुलिस के प्रयासों में सभी विभागों से सहयोग का आग्रह किया।

बैठक में एसडीएम हरोली राजीव ठाकुर, उसडीएम बंगाधा सोनू सूद, डीएसपी मुख्यालय अजय ठाकुर, डीएसपी हरोली मोहन रावत सहित अन्य अधिकारी, गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि और विभिन्न हितधारक भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here