मतदाता सूची से मृत मतदाताओं की वोट काटने के लिए सभी बीएलओ पूरी ईमानदारी व निष्ठ। के साथ करें डोर-टू-डोर सर्वे-उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार

0
5

-लोकसभा चुनाव के दौरान कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को वोट करने के लिए करें जागरूक

-संबंधित रिटर्निंग अधिकारी चौपालों में स्थित मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाओं का लें जायजा

-विधानसभा चुनाव के दौरा प्रत्येक विधानसभा में बनाएं 3-3 मॉडल मतदान केन्द्र

-मतदान केन्द्रों की लोकेशन बदलने व नए मतदान केन्द्र स्थापित करने को लेकर राजनैतिक पार्टियों के पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ करें बैठक

-मतदाताओं से संबंधित फार्मों की पुरानी पेंडेंसी को तुरंत करें दूर

-उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने भविष्य में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर ली अधिकारियों की बैठक

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ० मनोज कुमार ने कहा कि मतदाता सूची से मृत मतदाताओं की वोट काटने के लिए सभी बीएलओ पूरी ईमानदारी व निष्ठ के साथ डोर-टू-डोर सर्वे करें ताकि किसी भी मृत व्यक्ति की वोट मतदाता सूची में न रहे। उन्होंने कहा कि अगर कहीं भी ऐसी वोट पाई गई तो संबंधित बीएलओ के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा सभी बीएलओ सर्वे के दौरान यह सुनिश्चित करें कि अगर किसी घर में किसी बच्चे की एक जुलाई को उम्र 18 साल पूरी हुई है तो तुरंत उसकी नई वोट बनाना भी सुनिश्चित करें।

उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने कैंप कार्यालय में भविष्य में होने वाले विधानसभा चुनावों और जिला में चल रहे मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान जिन मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रतिशत सबसे कम था वहां पर मतदान प्रतिशत कम होने के कारणों की समीक्षा कर उस क्षेत्र में मतदाताओं को वोट डालने के लिए जागरूक करें ताकि भविष्य में होने वाले विधानसभा चुनावों में वहां मतदान प्रतिशत बढ़ सके और प्रत्येक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सके। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में ऐसे मतदान केन्द्रों का निरीक्षण अवश्य करें जो गांव की चौपालों में स्थित है और वहां सुनिश्चित करें कि वहां सभी बिजली, पानी, शौचालय तथा अन्य सभी सुविधाएं पूरी है। उन्होंने कहा कि अगर किसी चौपाल में स्थित मतदान केन्द्रों पर कोई मरम्मत या अन्य कार्य होना है तो उसे तुरंत पूरा करवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि इस बार विधानसभा चुनाव के दौरान सभी विधानसभाओं में 3-3 मॉडल मतदान केन्द्र स्थापित किए जाने चाहिए इसको लेकर सभी अभी से तैयारी पूरी कर लें। इसके अलावा किसी विधानसभा क्षेत्र में किसी मतदान केन्द्र की लोकेशन बदली गई है या कहीं नया मतदान केन्द्र बनाया गया है तो उसको लेकर वहां के राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक जरूर करें ताकि उन्हें पता लग सके कि किस मतदान केन्द्र की लोकेशन बदली गई है और कहां नया मतदान केन्द्र बनाया गया है क्योंकि इससे हमें मतदान केन्द्रों की जानकारी मतदाताओं तक पहुंचाने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि अगर किसी एक स्थान पर एक से अधिक मतदान केन्द्र है तो उन सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की संख्या में ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिला में मतदाताओं से संबंधित फार्मों की पुरानी पेंडेंसी को तुरंत दूर किया जाए ताकि मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि जिला कार्यालय में जब मतदाताओं के वोटर कार्ड बनकर आते हैं तो उन वोटर कोर्डों को तुरंत बटवाना सुनिश्चित करें ताकि संबंधित मतदाता तक उसका वोटर कार्ड पहुंच सके। उन्होंने कहा कि जिला में तुरंत चुनाव से संबंधित सेक्टर ऑफिसर की नियुक्त की जाए। इसके अलावा किसी रिटर्निंग अधिकारी को कम्प्यूटर, प्रिंटर व अन्य चीजों की जरूरत है तो उसकी डिमाडं वो तुरंत भेजे।

उन्होंने कहा कि एक जुलाई 2024 को आधार तिथि मानकर 25 जुलाई, 2024 से 09 अगस्त 2024 तक तक दावें तथा आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। इसी अवधि में 27 व 28 जुलाई2024 तथा 03 व 04 अगस्त 2024 को विशेष अभियान तिथियां निर्धारित की गई है। इन विशेष तिथियों में सभी बूथ लेवल अधिकारी(बीएलओ) अपने-अपने मतदान केंद्रों पर सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक उपस्थित रहकर फार्म प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि इन दिनों में सभी बीएलओ अपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित होना सुनिश्चि करें अन्यथा अनुपस्थित होने पर उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी, एसडीएम गोहाना विवेक आर्य, एसडीएम गन्नौर निर्मल नागर, एसडीएम खरखौदा श्वेता सुहाग, एसडीएम सोनीपत अमित कुमार, डीडीपीओ जितेन्द्र कुमार, निर्वाचन तहसीलदार दिनेश शर्मा, निर्वाचन कानूनगो कृष्ण हुड्डïा, पूजा कुमारी, कमल सहित संबंधित सभी अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here