सभी नोडल अधिकारी अपनी चुनावी ड्यूटी को बारीकी से समझें: महावीर कौशिक

0
0

– प्रशासनिक अनुमति के बिना प्रचार सामग्री लगाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

– आदर्श चुनाव आचार संहिता की कहीं पर भी उल्लंघना न होने दी जाए

– जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी महावीर कौशिक ने सभी नोडल अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

भिवानी, अगस्त। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महावीर कौशिक ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने को लेकर अपनी ड्यूटी को गंभीरता से समझें और पूरी निष्ठा व लग्र के साथ कार्य करें। अपनी ड्यूटी में किसी प्रकार की कोताही ना बरतें। इसके साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता की कहीं भी उल्लंघन न होने दें। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अनुमति के बिना होर्डिंग-बैनर या किसी भी प्रकार की प्रचार सामग्री लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि वे चुनाव को पारदर्शी व शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराने में जिला प्रशासन का सहयोग दें।

श्री कौशिक विधानसभा चुनाव को पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने को लेकर शनिवार को अपने कैंप कार्यालय में चुनाव से संबंधित सभी नोडल अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए सबसे पहले अपनी ड्यूटी व जिम्मेदारी को अच्छी प्रकार से समझना जरूरी है ताकि हमें मालूम हो कि हमें क्या करना है। निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें। चुनाव आयोग द्वारा हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी गई है और चुनाव की घोषणा के साथ ही पूरे प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आदर्श चुनाव आचार संहिता की कहीं पर भी उल्लंघना ना होने दें। चुनाव आचार संहिता की उल्लंघना करने वालों की सूचना दें ताकि कार्रवाई की जा सके।

बैठक में निर्देश देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशिक ने सभी नोडल अधिकारियों से उनके द्वारा किए जाने वाले कार्य व जिम्मेदारी के बारे में बारीकी से जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि सेक्टर ऑफिसर, सेक्टर सुपरवाइजर, पोलिंग टीम, काउंटिंग और अकाऊंटिंग टीम को प्रशिक्षण के दौरान सभी संबंधित जानकारी दी जाए। पोलिंग पार्टियों को ईवीएम के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की परेशानी न हो।

बॉक्स

चुनावी खर्च पर रहेगी कड़ी नजर

उन्होंने निर्देश दिए जनसभा और रैली आदि की वीडियोग्राफी होगी ताकि चुनावी खर्च का ब्यौरा सही ढंग से आ सके। उन्होंने चुनावी खर्च को सही ढंग से मेंटेंन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनावी खर्च पर कड़ी नजर रहेगी। उन्होंने निर्देश दिए कि ईवीएम रेंडेमाईजेशन और ईवीएम वेयर हाउस से ईवीएम जारी करने की वीडियोग्राफी की जाए। इसके साथ ही राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी बुलाया जाए, यह चुनाव की पारदर्शिता और आमजन की विश्वसनीयता के लिए बहुत जरूरी है।

उन्होंंने निर्देश दिए कि पुलिस द्वारा निर्धारित किए गए नाकों पर कड़ी चौकसी रखें। वहां पर तैनात अधिकारी व कर्मचारी पूरी तरह से मुस्तैद रहें। नाकों पर तैनात टीम को भी चेक किया जाए। उन्होंने कहा कि नाकों पर वाहनों की गहनता से छानबीन की जाए। विशेषकर राजस्थान की सीमा के साथ लगते नाकों पर और अधिक गहनता से निगरानी की आवश्यकता है।

बॉक्स

नोडल अधिकारियों को उनकी ड्यूटी के बारे में दिए निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशिक ने समीक्षा के दौरान मैनपावर प्रबंधन के लिए सीटीएम व डीआईओ को, ट्रेनिंग प्रबंधन के लिए सीईओ जिला परिषद भिवानी को, चुनाव सामग्री प्रबंधन के उचित प्रबंधन के लिए कार्यकारी अभियंता जिला परिषद को निर्देश दिए। इसी प्रकार से डीसी ने जीएम रोड़वेज व आरटीए को ट्रांसपोर्ट प्रबंधन, डीआईओ को कम्प्यूटरीकरण साईबर सुरक्षा और आईटी प्रबंधन के लिए जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कानूनी व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस विभाग को जरूरी निर्देश दिए। इसके अलावा डीसी ने ईवीएम मशीन प्रबंधन के लिए कार्यकारी अभियंता पंचायती राज को, एमसीसी के लिए डीआरओ को, खर्च प्रबंधन के लिए डीईटीसी को, डीडीपीओ को बैलेट पेपर, डमी बैलेट, ईडीसीईबीपीएस बारे तथा एमसीएमएसी को लेकर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी को जरूरी निर्देश दिए।

बॉक्स

प्रशासन की अनुमति के बिना प्रचार सामग्री लगाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशिक ने कहा कि चुनाव में प्रचार सामग्री का प्रयोग करने से पहले प्रशासनिक अनुमति जरूरी है। प्रचार सामग्री पर प्रिंङ्क्षटग प्रेस नाम, पता व फोन नंबर अंकित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अनुमति लिए बिना होर्डिंग, बैनर या पंपलेट चस्पा करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी आह्वान किया है कि वे आदर्श चुनाव आचार संहिता की उल्लंघना न होने दें। चुनाव आयोग की हिदायतों की पालना करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित जगहों पर ही प्रचार सामग्री लगाने की अनुमति होगी। उन्होंने शहरी स्थानीय निकाय और पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्धारित समयावधि में प्रचार सामग्री हटवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप 24 घंटे में सरकारी भवनों से, 48 घंटे के अंदर सार्वजनिक जगहों से और 72 घंटे के अंदर प्राइवेट प्रॉपर्टी से प्रचार सामग्री हटानी होती है।

बॉक्स

स्वीप अभियान के तहत नागरिकों को करें मतदान के लिए जागरूक: डीसी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप गतिविधियां अधिक से अधिक करने को कहा। सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जहां भी जाएं, वहां पर लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि लोगों को उनके वोट के अधिकार के बारे में बताएं ताकि अधिक से अधिक लोग अपने मत का प्रयोग कर सकें। इसके साथ ही नागरिकों को समझाएं कि वे आदर्श आचार संहिता की पालना करें। चुनाव को शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रबुद्घ व गणमान्य लोगों का सहयोग लें।

बॉक्स

समय रहते पोलिंग बूथों पर सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करें

श्री कौशिक ने निर्देश दिए कि समय रहते सभी पोलिंग बूथों पर पेयजल, बिजली व रैंप आदि सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगजनों व 85 साल से अधिक आयु बुजुर्गों के लिए उनकी इच्छानुसार पोस्टल बैलेट का प्रबंध किया जाए। मतदान बूथों पर व्हील चेयर का भी प्रबंध हो। नागरिकों को मतदान में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए।

बॉक्स

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार हरियाणा में सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों सीट के लिए एक अक्टूबर को मतदान होगा तथा चार अक्टूबर को मतगणना होगी। पांच सितंबर वीरवार को चुनाव से संबंधित अधिसूचना जारी होगी तथा 12 सितंबर तक नामांकन होंगे। 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल व छंटनी की जाएगी जबकि सोमवार 16 सितंबर को उम्मीदवार अपना नामांकन वापिस ले सकेंगे। इसके बाद मंगलवार एक अक्टूबर को मतदान होगा तथा चार अक्टूबर को मतगणना होने के साथ ही परिणाम घोषित किए जाएंगे।

इस मौके पर नगराधीश विपिन कुमार, डीएसपी अशोक कुमार, डीडीपीओ आशीष मान, डीआरओ सुरेश कुमार, डीआईओ अमित लांबा, जीएम रोडवेज दीपक कुंडू, चुनाव उप तहसीलदार विनोद कुमार, बीडीपीओ सोमबीर कादयान, एक्सईन पंचायती राज संभव जैन, एसडीओ प्रवीण बजाज, रमन शांडिल्य सहित सभी संबंधित नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here