पेड़ पौधे लगाने के साथ-साथ उनका सरंक्षण भी महत्वपूर्ण – नन्द लाल

0
0

*** रामपुर क्षेत्र के भद्रास में 05 हेक्टेयर भूमि पर किया गया पौधा रोपण

शिमला अगस्त – पौधे लगाना ही हमारा दायित्व नहीं है बल्कि उनका संरक्षण करना भी हमारी जिम्मेदारी है आज के सिंचित पौधे हमारे आने वाले भविष्य में वृक्ष का रूप लेकर पर्यावरण को स्वच्छ व हरा भरा बनाए रखेंगे। यह बात आज रामपुर उप-मण्डल के दत्त नगर वन बीट क्षेत्र के अन्तर्गत भद्रास में 05 हेक्टेयर भूमि पर पौधा रोपण के कार्य का आगाज करते हुए अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश राज्य वित्त आयोग एवं स्थानीय विधायक नन्द लाल ने कही।

अपने एक दिवसीय रामपुर प्रवास के दौरान उन्होंने भद्रास में स्कूली बच्चों, अध्यापक, स्थानीय लोग व सीआईएसएफ के जवान व विभिन्न विद्यार्थी यूनियन के सदस्यों के साथ मिल कर पौधा रोपण किया ।

उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में वनों की रक्षा के लिए विभिन्न पग उठाए जा रहे है और पूरे प्रदेश में 9 हजार हेक्टेयर भूमि पर पौधे रोपने का लक्ष्य रखा गया है और रामपुर वन मंडल के लिए 220 हेक्टेयर भूमि पर पौधरोपण का लक्ष्य है ।

इस अवसर पर अध्यक्ष के समक्ष भद्रास में लोगो ने गांव को सीवरेज से जोड़ने की मांग की, जिस पर अध्यक्ष महोदय ने कहा कि प्रदेश सरकार की हर गांव को सीवरेज से जोड़ने की योजना है और उनकी मांग की प्राथमिकता रखी जाएगी।

इसके बाद उन्होने नोगली में भी लोंगो की जन समस्याएं सुनी व उनका समाधान करने का आश्वासन दिया ।

वन-मण्डलाधिकारी रामपुर गुरहर्ष सिहं ने कहा कि रामपुर क्षेत्र में जितने भी हैक्टेयर पर पौधा रोपण किया जा रहा है वहां साथ ही फेसिंग व फायर लाईन बनाई जा रही है ताकि इसे पशु व आग से बचाया जा सके। साथ ही उन्होने लोंगो से अपील की कि पौधा रोपण करने के लिए बढ़चढ़ कर अपना योगदान दे ।

इस अवसर पर मुख्य वन संरक्षक नीरज कुमार, डीएसपी रामपुर नरेश शर्मा, रेंज अधिकारी वन आयुष गुप्ता, अधिशाषी अभियन्ता जल शक्ति रसवीर नेगी, बागवानी एसएमएस अश्वनी चौहान, वन व विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहें । –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here