समस्याओं का समाधान करने के साथ-साथ नागरिकों की संतुष्टि भी जरूरी: हरबीर सिंह

0
0

-समाधान शिविर में एसडीएम हरबीर सिंह, नगराधीश विपिन कुमार व डीएसपी रमेश कुमार ने सुनी नागरिकों की समस्याएं

-समस्या के समाधान को लेकर अधिकारी किसी भी स्तर पर फरियादी को गुमराह न करें

भिवानी, 23 जुलाई। एसडीएम हरबीर सिंह ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समस्याओं का समाधान करने के साथ-साथ नागरिकों की संतुष्टिï भी जरूरी है। समाधान शिविर के साथ-साथ सरकारी कार्यालय में यदि कोई नागरिक अपनी समस्या लेकर आता है तो अधिकारी उनकी समस्या को गौर से सुने और उसका समयबद्ध तरीके से समाधान करें। समस्या के समाधान को लेकर अधिकारी किसी भी स्तर पर फरियादी को गुमराह करने का काम न करें। समाधान शिविर में आने वाली शिकायतों की मुख्यालय पर समीक्षा की जाती है। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि वे समस्याओं पर अपनी एटीआर रिपोर्ट पोर्टल पर जरूर दर्ज करें, अन्यथा उनकी तरफ से कार्रवाई शून्य मानी जाएगी।

एसडीएम हरबीर सिंह मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में आयोजित समाधान शिविर के दौरान अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे रहे थे। इस दौरान नगराधीश विपिन कुमार व डीएसपी मुख्यालय रमेश कुमार ने भी नागरिकों की समस्याएं सुनी। इस दौरान नागरिकों ने जन्म प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र में आय में नाम आदि त्रुटि को दुरुस्त करवाने, छात्रवृत्ति का लाभ दिलाने, दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने, पेंशन योजना का लाभ दिलाने और रास्तों पर से अवैध कब्जे हटवाने, फसल मुआवजा दिलवाने, अम्बेडकर आवास योजना का लाभ दिलाने, सफाई व्यवस्था दुरुस्त करवाने, बिजली का ट्रांसफार्मर हटाने, छात्रवृति दिलाने बारे, ड्रेन के पानी को सिंचाई के लिए दिलवाने आदि समस्याएं रखी, जिनके समाधान के लिए मौके पर मौजूद संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

बॉक्स

समाधान शिविर में भिवानी निवासी कृष्ण कुमार ने उसके प्लॉट पर अवैध कब्जा हटवाने की शिकायत दी। इसी प्रकार से गांव घुसकानी से सुशीला ने फसल बीमा का मुआवजा नहीं मिलने, खरक कलां निवासी सोमवती ने अंबेडकर आवास योजना का लाभ दिलाने, हनुमान ढ़ाणी से शांति देवी ने आधार कार्ड में नाम बदलने, ढ़ाणा लाडनपुर के राजेंद्र ने पब्लिक हैल्थ विभाग द्वारा उसके प्लॉट के अंदर से पाइप लाईन हटवाने बारे, वार्ड नंबर दो से आइशा गोयल ने उनके क्षेत्र कचरा डंपिंग प्वाइंट हटवानेे और गंदे पानी की निकासी बारे मांग रखी। इसी प्रकार से गांव राजपुरा खरकड़ी से मुकेश ने 2017 में मकान में आगजनी से हुए नुकसान का मुआवजा दिलवाने बारे, भिवानी से सुभाष अपने प्लाट के पास से बिजली ट्रांसफार्मर हटवाने बारे की मांग रखी।

समाधान शिविर में अपनी समस्या रखते हुए छात्रा पूजा ने बताया कि गांव से भिवानी आते समय रोडवेज की बस में उनका हैप्पी कार्ड स्वीकार नहीं किया गया, यहां तक कि रोडवेज बस के कर्मचारियों ने उनका आधार कार्ड भी छीन लिया। इस पर एसडीएम ने वहीं मौके पर मौजूद परिवहन विभाग के अधिकारियों को मामले की छानबीन करने व उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। इसके साथ ही अधिकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने में लापरवाही न बरतें। लापरवाही बरतने वाले अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

बॉक्स

अब तक पहुंची 929 समस्याओं में से किया जा चुका है कि 628 समस्याओं का समाधान

एसडीएम ने बताया कि जिला मुख्यालय पर आयोजित हो रहे समाधान शिविर में अब तक प्रशासन के समक्ष 929 नागरिकों ने अपनी समस्याएं रखी हैं, जिनमें से 628 का समाधान किया जा चुका है, जो कि करीब 70 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि नागरिक समाधान शिविर में अपनी समस्याएं रख सकते हैं। सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक कार्य दिवस को जिला स्तर पर स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए हॉल में व उपमंडल स्तर पर उपमंडलाधीश कार्यालय में सुबह 9 से 11 बजे तक समाधान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे नागरिकों की समस्याओं का त्वरित समाधान करें।

समाधान शिविर में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति सदस्य नंदराम धानिया व रामकिशन हलवासिया के अलावा जनस्वास्थ्य विभाग, बिजली निगम, शहरी स्थानीय निकाय, समाज कल्याण व कल्याण विभाग, पशुपालन, स्वास्थ्य विभाग, क्रीड, पंचायत विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सिंचाई विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here