जागरूक मतदाता ही मजबूत लोकतंत्र का आधार’ : महेश भारद्वाज

0
0

*- स्वीप अभियान के तहत गांव बालावास जाट में हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन*

*- ग्रामीणों को बढ़चढक़र मतदान करने का दिलाया गया संकल्प*

*- नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदाताओं को किया गया जागरूक*

*रेवाड़ी, 9 सितंबर* डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन विधानसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरी तरह कृतसंकल्प है। जिला प्रशासन विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने और अधिक से अधिक मतदान करने के लिए जागरूक करने में अहम भूमिका निभा रहा है। इसी कड़ी में जिला प्रशासन रेवाड़ी की ओर से सोमवार को स्वीप (व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी) गतिविधियों के तहत बावल खंड के गांव बालावास जाट के राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर मतदाताओं को बढ़चढक़र मतदान करने के लिए जागरूक किया गया, जिसमें जिला विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी अधिकारी महेश भारद्वाज ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की जबकि जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी दिनेश कुमार वशिष्ठï अतिथि रहे।

जिला विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी अधिकारी महेश भारद्वाज ने कार्यक्रम में शनिवार 5 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा के 15वें आम चुनाव में बढ़चढक़र मतदान करने का आह्वान करते हुए कहा कि जागरूक मतदाता ही मजबूत लोकतंत्र का आधार है। उन्होंने कहा कि चुनाव पांच सालों के बाद आते हैं। इन चुनावों का मकसद हम अपने देश और राज्य के लिए अच्छे प्रतिनिधियों का चयन करना होता है ताकि देश में या राज्य में अच्छी सरकार का गठन किया जा सके। भारत में लोकतंत्र है। इस लोकतंत्र में मतदान से हमें सरकार चुनने का मौका मिला है। चुनाव में हर मतदाता को अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग जरूर करना चाहिए। मतदान में हर मतदाता को हर हाल में सभी को भाग लेना चाहिए। मतदाताओं को पूरी सोच विचार के बाद ही किसी प्रत्याशी को वोट देना चाहिए। किसी भी तरह के लालच में आकर वोट नहीं करना चाहिए। सभी चुनें-सही चुनें। इसलिए 5 अक्टूबर के दिन प्रत्येक मतदाता मतदान केंद्र पर पहुंचे और अपने वोट का इस्तेमाल करे।

*‘पांच बरस में आवै सै यो वोटां का त्यौहार दिखै-एक बोट तै जीत हुवै और एक तै होजा हार दिखै…’

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में जिला प्रशासन रेवाड़ी के तत्वाधान में चलाई जा रही स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता अभियान हेतु रेवाड़ी के विख्यात रंगकर्मी सतीश मस्तान के मार्गदर्शन में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय करनावास के विद्यार्थियों द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित नुक्कड़ नाटक का मंचन व सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी गईं। रावमावि की छात्राओं ने प्रवक्ता पूनम के निर्देशन में ‘पांच बरस में आवै सै यो वोटां का त्यौहार दिखै-एक बोट तै जीत हुवै और एक तै होजा हार दिखै…’ गीत के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में बच्चों ने मतदान करने के लिए प्रेरित करते हुए गीत प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के समापन पर नागरिकों को लोकतंत्र के पर्व में बढ़चढक़र मतदान करने का संकल्प दिलाया गया। नुक्कड़ नाटक का मंचन किशन, स्वीटी, संजना, एकता, कोमल, निशिका, वंदना, चंचल, रिया द्वारा किया गया। कार्यक्रम में प्रवक्ता सुधीर यादव द्वारा सूत्रधार की भूमिका निभाई गई। इस अवसर पर गायिका सिमरन, प्रशांत कुमार, यशपाल चावरिया, संजय कुमार व मानवी भारद्वाज ने मतदाता जागरूकता पर एक से बढक़र एक प्रस्तुति देकर उपस्थित ग्रामीणों व विद्यार्थियों को जागरूक किया।

इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्या राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय बालावास जाट रूबल यादव, प्राचार्य राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय शोभा यादव, एसईपीओ संजीव कुमार, ग्राम सचिव अशोक, सरपंच मुरारी लाल, प्रवक्ता अशोक कुमार, सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here