बाजीगर कौम ने हमेशा धर्म की रक्षा करने का किया काम:नायब

0
0

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने बाजीगर समाज को 21 लाख रुपए देने की घोषणा, सांसद नवीन जिंदल और राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने भी 11-11 लाख अनुदान राशि देने की घोषणा

कुरुक्षेत्र 28 जुलाई मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि बाजीगर कौम ने हमेशा धर्म की रक्षा करने का काम किया। इस समाज के लोगों ने धर्म की रक्षा करने के लिए घर और जमीन तक छोड़ दी, लेकिन कभी धर्म पर आंच नहीं आने दी। इस समाज के लोगों ने हमेशा देश की रक्षा करने का काम किया है।

मुख्यमंत्री नायब सिंह रविवार को ब्रह्मसरोवर के वीवीआईपी घाट पर बाजीगर समाज की तरफ से आयोजित अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री नायब सिंह, सांसद नवीन जिंदल, राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने समाज द्वारा बनवाए गए मंदिर में पूजा-अर्चना की है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नायब सिंह ने बाजीगर समाज की धर्मशाला के लिए 21 लाख रुपए की अनुदान राशि देने की घोषणा की है। इसके साथ ही सांसद नवीन जिंदल और राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने भी बाजीगर समाज की धर्मशाला के लिए 11-11 लाख रुपए देने की घोषणा की है। इस अभिनंदन समारोह में पूर्व विधायक कुलवंत बाजीगर, प्रधान नादर चंद, समाजसेवी छिंदा राम सहित समाज के गणमान्य लोगों ने मुख्यमंत्री नायब सिंह को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा लक्खी शाह बंजारा ने धर्म की रक्षा के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया। इस महान व्यक्ति ने गुरु तेग बहादुर जी के शीश को मुगलों से लोहा लेने के उपरांत अपने घर लाए और अपने घर पर अंतिम संस्कार किया। बाबा लक्खी शाह बंजारा ने मुगलों की रतिभर भी परवाह नहीं की और धर्म की रक्षा के लिए हमेशा डटे रहे। आज बाबा लक्खी शाह बंजारा जैसे महान लोगों के दिखाए मार्ग पर चलने की जरूरत है। इस समाज का एक गौरवशाली इतिहास है। इतना ही नहीं बाबा लक्खी शाह बंजारा ने कुरुक्षेत्र के गांव ईशरगढ़ में भी बावड़ी बनाकर लोगों राहगीरों की प्यास बुझाने का काम किया। यह सरकार इन महान लोगों के आदर्शो को अपनाकर जरूरतमंद और गरीब लोगों के लिए काम कर रही है।

सांसद नवीन जिंदल ने कहा कि बाबा लक्खी शाह बंजारा के जीवन से प्रेरणा लेकर हमें समाज के लिए कार्य करना होगा। आज बदलते दौर में उनकी शिक्षाओं को अपने जीवन में धारण करके देश की सेवा करनी चाहिए। इस समाज के लोग जो भी सेवा उनके जिम्मे लगाएगे। उस सेवा को पूरी शिद्दत के साथ पूरा करेंगे। यह सरकार गरीब लोगों के उत्थान के लिए लगातार कार्य कर रही है और मुख्यमंत्री नायब सिंह दिन-रात लोगों की सेवा में जुटे हुए है। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि इस समाज का इतिहास बहुत प्राचीन है। यह एक बहादुर कौम है, इस कौम ने हमेशा समाज की सेवा में अग्रणी होकर कार्य किया है। इस समाज के लिए सरकार हमेशा सहयोग करेगी और इस समाज के लोगों के लिए ब्रह्मसरोवर के किनारे बने आश्रम और अन्य कार्यों के लिए हमेशा सहयोग किया है और अब मुख्यमंत्री नायब सिंह इस समाज के उत्थान के लिए 24 घंटे कार्य कर रहे है।

पूर्व विधायक कुलवंत बाजीगर ने मेहमानों का स्वागत करते हुए समाज के लोगों द्वारा किए गए कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला और समाज के लोगों की मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखते हुए कहा कि यह समाज हमेशा समाज सेवा में अग्रणी होकर कार्य करता है और आने वाले समय में समाज के लोग मुख्यमंत्री नायब सिंह के हाथों को ओर मजबूत करने का काम करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधान नादर चंद ने समाज की मांगों को रखा और आर्थिक अनुदान करने की अपील की। इसके अलावा समाज सेवी छिंदा राम व करतार चंद ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर रामसिंह, मक्खन सिंह, बलवंत सिंह, बाबू राम सरपंच, मोन राम सरपंच, वेद प्रकाश, जगदीश आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here