बहल,23 जुलाई। हरियाणा तालाब प्राधिकरण के कार्यकारी उपाध्यक्ष प्रभाकर कुमार वर्मा ने जिले के विभिन्न गांवों में अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत विकसित हुए तालाबों का निरीक्षण किया।

0
0

इस दौरान उन्होंने गांव चहड़ कलां, बडेसरा,मीठी व बहल का निरीक्षण किया गया।

बडेसरा स्थित विभिन्न गावों में लोगों को संबोधित करते हुए प्रभाकर कुमार वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से पूरे प्रदेश के तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में लगभग 19500 तालाब है जिनमे से 6934 तालाब प्राधिकरण द्वारा जीर्णोद्धार के लिए अपने कार्य योजना में लिया गया है इनमे से 852 तालाबों का कार्य प्राधिकरण द्वारा व 1299 तालाबों का कार्य मनरेगा के द्वारा पूर्ण किया गया है।

उन्होंने बताया कि अमृत सरोवरों के जीर्णोद्धार कार्यों में फूटपाथ, बैठने के लिए कुर्सियां, किनारे पर वृक्ष लगाना, कैटल घाट बनाना, एलईडी लाइटिंग करना तथा गन्दे पानी को वेटलैंड टेक्नोलॉजी से ट्रीट करना, मच्छली पालन, पशुओं के लिए पीने योग्य पानी तैयार करना और खेती के लिए सिंचाई आदि के लिए पानी को ट्रीट करना शामिल हैं।

हरियाणा तालाब प्राधिकरण के कार्यकारी उपाध्यक्ष प्रभाकर कुमार वर्मा की अध्यक्षता में तालाबों पर किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी और उनकी भूमिका बताई गई। साथ ही ग्रामीणों को तालाबों की साफ सफाई और रख रखाव के विषय मे जागरूक किया गया। उन्होंने हरियाणा सरकार की तालाबों के रखरखाव की योजना के तहत तालाबों पर तय किए गए अलग-अलग प्रकार के राष्ट्रीय व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जानकारी भी दी।

इस मौके पर हरियाणा तालाब प्राधिकरण के अन्य अधिकारी, एक्सईएन पंचायती राज सम्भव जैन व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here