सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग की भजन मंडलियां लोगों को कर रही जागरूक- उपायुक्त अजय कुमार

0
4

– भजन पार्टी लोक शैली के माध्यम से सरकार की योजनाओं व नीतियों की दे रही जानकारी

रोहतक,15 जुलाई : उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोकशैली के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई जा रही है। विभागीय तथा सूचीबद्घ भजन पार्टियां लोगों को सरकार की नीतियों की जानकारी दे रही हैं। सरकार का उद्देश्य यही है कि सभी पात्र व्यक्ति कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन स्तर को सुधार सके।

अजय कुमार ने बताया कि विभाग के महानिदेशक मंदीप बराड़ के दिशा-निर्देशों अनुसार विशेष प्रचार अभियान के तहत 31 जुलाई तक जिला के सभी गांवों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा भजन पार्टी द्वारा पौधा रोपण करने, नागरिकों को नशे से दूर रहने व अन्य सामाजिक बुराइयों के प्रति भी जागरूक करने का काम किया जा रहा है। इस दौरान विभागीय कलाकारों द्वारा सरकार की जनहितकारी नीतियों, उपलब्धियों व घोषणाओं आदि का विशेष विकास गीतों के माध्यम से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर लोक शैली में जानकारी दी जा रही है।

भजन मंडलियां गांव-गांव जाकर लोगों को सरकारी योजनाओं के लिए कर रही है जागरूक

सोमवार को विभागीय भजन पार्टी द्वारा गांव ईस्माईला-9बी तथा सूचीबद्घ पार्टियों द्वारा हमायुपुर, भराण, निगाना व काहनौर में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। अब तक इन भजन मंडलियों द्वारा जिला के 47 गांवों में कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। सोमवार को विभागीय पार्टी में ऋषिकेश के नेतृत्व, सूचीबद्घ पार्टियों में बाबूलाल एंड भजन पार्टी, मंगत एंड भजन पार्टी, रामचंद्र एंड भजन पार्टी तथा संजीत एंड भजन पार्टी द्वारा पांच गांवों में लोगों को भजनों के माध्यम से जागरूक किया। भजन पार्टियों ने उपस्थित आमजन को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, भ्रष्टाचार मुक्त हरियाणा, अंत्योदय सरल, परिवार पहचान पत्र, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में जागरूक किया कि वे किस प्रकार इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। भजन पार्टियों द्वारा गांव-गांव में यह भी बताया जाया जा रहा है कि लोगों की समस्याओं का निवारण करने के लिए जिला व उपमंडल स्तर पर समाधान शिविरों का आयोजन भी किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here