भारतीय मानक ब्यूरो की जांच परख और तोल और नपाई नियमानुसार जरूरी: सीटीएम नसीब कुमार

0
96

Front News Today (फरीदाबाद, 13 अप्रैल) उपायुक्त जितेंद्र यादव के मार्ग दर्शन में सरकार द्वारा जारी दिशा दिशा निर्देशों अनुसार भारतीय मानक जांच ब्यूरो द्वारा लघु सचिवालय के बैठक में गत सायं मंगलवार को एक प्रशिक्षण/ कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला की अध्यक्षता सीटीएम नसीब कुमार ने की जबकि मानक ब्यूरो की अधिकारी श्रीमती विभा रानी मुख्य रूप से उपस्थित रही। सीपीएम नसीब कुमार ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो की संस्था सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार मान्यता प्राप्त संस्था से ही माप, तौल जरूरी है। भारतीय मानक ब्यूरो की अपनी मोहर होती है। यदि हम गोल्ड की बात करें तो  जिसमें यह पता चलता है कि 24 कैरेट गोल्ड है। ऐसी बहुत सी टीमों पूरे भारतवर्ष में सेमिनार आयोजित करके लोगों को जागरूक कर रही है। उन्होंने कहा कि माप,  तोल व जांच अन्वेषण ब्यूरो के हिदायतो के  अनुसार ही लोगों को जागरूक होना जरूरी है।  इसके लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी और अन्य उपस्थित अधिकारी गण जागरूकता अभियान का बेहतर क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें।

सीटीएम नसीब कुमार ने कहा कि बीआईएस गतिविधियों यानी मानकीकरण, अनुरूपता मूल्यांकन, प्रयोगशाला, हॉलमार्किंग और प्रशिक्षण गतिविधियों जरूरी है। मानक ब्यूरो, फरीदाबाद शाखा कार्यालय द्वारा जिला के प्रशासनिक अधिकारियों और जिला प्रमुखों के साथ एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सीटीएम नसीब कुमार ने व श्रीमती विभा रानी प्रमुख फरीदाबाद शाखा कार्यालय ने सयुक्त रूप से  की और इसमें 100 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कार्यशाला में  प्रतिभागियों को बीआईएस गतिविधियों यानी मानकीकरण, अनुरूपता मूल्यांकन, प्रयोगशाला, हॉलमार्किंग और प्रशिक्षण गतिविधियों के बारे में विस्तार पूर्वक जागरूक किया गया। मानकों और लाइसेंसों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ,बीआईएस वेबसाइट, बीआईएस केयर ऐप, अपने मानकों को जाननें, बीआईएस वार्ता पर भी चर्चा की गई। कार्यशाला में  प्रतिभागियों द्वारा उठाए गए सभी प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर दिया गया। कार्यशाला में पुलिस और विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here