चुनाव गतिविधियों की अनुमति के लिए सुविधा एप का फायदा उठाएं कैंडिडेट-उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार

0
0

-रैली, पार्टी कार्यालय खोलने, प्रचार करने, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट आदि चुनावी गतिविधियों की अनुमति के लिए सुविधा ऐप पर कर सकते हैं आवेदन

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग, निर्वाचन अवधि के दौरान नामांकन पत्र दायर करने और चुनाव गतिविधियों की अनुमति लेने की प्रक्रिया को सरल बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। चुनाव आयोग द्वारा सुविधा कैंडिडेट एप लॉन्च की गई है जिसके द्वारा अभ्यर्थी अपने नामांकन की वर्तमान स्थिति देख सकते हैं।

उन्होंने बताया कि चुनाव प्रचार अवधि के महत्व को समझते हुए चुनाव आयोग द्वारा यह सुविधा दी गई है। सुविधा पोर्टल पारदर्शी तरीके से फस्र्ट इन फस्र्ट आउट सिद्धांत पर अनुमति अनुरोधों की विविध श्रेणी को पूरा करता है। यह रैलियों के आयोजन, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने, घर-घर जाकर प्रचार करने, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट प्राप्त करने, पर्चे बांटने के लिए अनुमति प्रदान करता है।

उन्होंने बताया कि सुविधा पोर्टल (https://suvidha.eci.gov.in ) के माध्यम से सुलभ , राजनीतिक दल और उम्मीदवार कहीं से भी, किसी भी समय ऑनलाइन अनुमति अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, सभी समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए ऑफ लाइन आवेदन करने का विकल्प भी उपलब्ध हैं। सुविधा एप आवेदकों को वास्तविक समय में अपने अनुरोधों की स्थिति को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है, जिससे प्रक्रिया में और अधिक सुविधा और पारदर्शिता आती है। यह ऐप आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि सुविधा प्लेटफॉर्म के साथ, निर्वाचन आयोग एक निष्पक्ष, कुशल और पारदर्शी चुनावी माहौल को सुविधाजनक बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है, जहां सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को आवश्यक अनुमति और मंजूरी तक समान पहुंच होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here