एक पेड़ मां के नाम 16 अगस्त को कैथल से पौधारोपण कर मुख्यमंत्री करेंगेे अभियान की शुरूआत

0
0

प्रत्येक जिला में इस अभियान के तहत रोपित किए जाएंगे 2 लाख 50 हजार पौधे

15 अगस्त को भी अमृत सरोवरों पर बड़ी मात्रा में किया जाएगा पौधारोपणः उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा

जींद अगस्त पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण ने वीडियो कान्फ्रैंस के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्त की बैठक लेते हुए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाई गई प्रतिष्ठित योजना -एक पेड़ मां के नाम- की मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए सभी उपायुक्तों को अपने-अपने जिलो मंे आगामी 16 अगस्त को कम से कम दो लाख या 50 हजार इससे अधिक पौधे लगाकर उनकी जीओ टैगिंग करनेे के निर्देश दिए। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव अमित कुमार अग्रवाल भी मौजूद रहे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण ने बताया कि 16 अगस्त के दिन प्रातः 9ः00 बजे कैंथल में माननीय मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह पौधारोपण की शुरुआत करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि कैबिनेट में फैसला लिया गया है कि 15 अगस्त को सभी अमृत सरोवरो पर बड़ी मात्रा में पौधरोपण किया जाए और सभी पौधों की जियो टैगिंग अति आवश्यक है। उन्हांेने निर्देश कि जिला वन मण्डल अधिकारी के पास पर्याप्त मात्रा में पौधों की सैपलिंग हो और किसी भी सूरत में प्रत्येक जिला में 2.5 लाख पौधों का रोपण करवाए जाए।

इस दौरान उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने आश्वस्त करते हुए कहा कि हमने 2 लाख पौधों का इंतजाम कर लिया है हमने 2.5 लाख का टारगेट रखा है हम इसे पूरा करेंगे। पौधारोपण के लिए जिला में गढ्ढ़े खोदने का कार्य आरम्भ हो चूका है और सीपीएलओ को जियो टैगिंग की ट्रेनिंग करवाई जा रही है जिसके तहत सभी पौधों की जियो टैगिंग करवाई जाएगी। उन्हांेने बताया कि जिला में पौधारोपण के लिए विभिन्न विभागों द्वारा स्थान निर्धारित किए जा चुके है और निर्देशानुसार सभी कार्यो को समय रहते पूरा कर लिया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि आगामी 16 अगस्त को जिलाभर में एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत बड़े स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा, इस अभियान के तहत जिला में दो लाख 50 हजार पौधे रोपित किए जाएंगे। ऐसे में सभी विभागों के अधिकारी वर्क प्लान तैयार करते हुए पौधारोपण अभियान को सफल बनाएं।

उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने जानकारी देते हुए बताया कि देशभर में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी के कुशल नेतृृत्व में एक पेड़ मां के नाम अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपित किए जा रहे हैं। जिला में इस अभियान के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति पौधा रोपित करते हुए अभियान में सहभागी बने। ग्राम पंचायतों में पौधारोपण अभियान को लेकर विशेष रूप रेखा तैयार की गई है। खाली पड़ी भूमि को चिन्हित करते हुए पौधरोपण की तैयारी पहले से ही कर ली गई है। जिससे 16 अगस्त को आमजन के सहयोग से पौधारोपण कार्य संपन्न कराया जा सके। पौधारोपण के लिए गांवों में अमृत सरोवर,तालाब आदि जगहों पर पौधारोपण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत जिला के लिए दो लाख 50 हजार पौधे रोपित करने का लक्ष्य है, जिसके चलते सरकारी विभागों के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने आमजन से बरसाती सीजन में पौधारोपण के लिए प्रेरित किया।

जिला की 8 नर्सरियों से निः शुल्क ले सकते है पौधे: उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत जिला की 8 नर्सरियों से निः शुल्क पौधे लेकर रोपित किये जाएंगे और इन नर्सरियों के रेंज अधिकारी भी नियुक्त किए गए है। उन्होंने बताया कि जिला में बीर नर्सरी, गतौली नर्सरी, हर्बल पार्क नर्सरी, नरवाना नर्सरी, उझाना नर्सरी, बड़ौदा नर्सरी, सफीदो नर्सरी, पिल्लेखड़ा नर्सरी से पौधे प्राप्त कर सकते है।

इस अवसर पर जिला वन अधिकारी पवन ग्रोवर, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी संदीप भारद्वाज, जिला के सभी खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी एवं सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here