जेंडर सेंसिटिविटी कार्यशाला के माध्यम से कॉलेज विद्या ने दिखाई समावेशी कार्यस्थल के प्रति प्रतिबद्धता

0
0

ऑनलाइन शिक्षा के अवसरों को सुगमता से जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध संस्था कॉलेज विद्या के द्वारा हाल ही में जेंडर सेंसिटिविटी कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह आयोजन संस्था के द्वारा कार्य स्थल को समावेशी एवं सुरक्षित बनाने हेतु प्रयासों का एक हिस्सा था। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य लैंगिक समानता के साथ-साथ कार्य स्थल पर सुरक्षा एवं समावेशन की भावना को मजबूत करना था।

प्रसिद्ध महिला उद्यमी एवं नारी सशक्तिकरण पर केंद्रित विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं में व्यापक अनुभव रखने वाले श्रीमती कविता रावत ने कार्यशाला का संचालन किया। उनके महत्वपूर्ण विचारों ने कार्यस्थल पर समावेशी माहौल बनाने की दिशा में सभी प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया।

इस कार्यशाला के माध्यम से प्रतिभागियों ने लैंगिक समानता एवं लैंगिक संवेदनशीलता के विषय पर अपने विचार प्रकट किए। कार्यस्थल को और अधिक समावेशी बनाने एवं सभी के भीतर सुरक्षा की भावना जागृत करने के लिए व्यापक चर्चा हुई। इस कार्यशाला के माध्यम से परस्पर सम्मान के भाव को सुदृढ़ करने एवं किसी प्रकार की लैंगिक हिंसा को रोकने के लिए समझ विकसित की गई।

लैंगिक समानताओं एवं संवेदनशीलता की दिशा में कॉलेज विद्या अन्य कई प्रयास कर रहा है। किसी भी प्रकार की शिकायत के त्वरित समाधान हेतु एक इंटरनल कंप्लेंट्स कमेटी (आंतरिक शिकायत समिति) की स्थापना की गई है, जिसके पास शून्य शिकायतों का ट्रैक रिकॉर्ड है। कर्मचारियों के चयन एवं उनके मानदेय निर्धारण में किसी प्रकार का लैंगिक भेदभाव नहीं किया जाता। अभिव्यक्ति की आजादी के माध्यम से सभी कर्मचारियों को अपनी बात रखने का पूरा अधिकार भी दिया जाता है

कॉलेज विद्या के एचआर की जनरल मैनेजर शालिनी सिंहा ने ऐसे प्रयासों की महत्ता पर बल देते हुए कहा कि यह समय की मांग है कि कार्यस्थल को सभी के लिए सुरक्षित बनाया जाए। अपने टीम लीडर और मैनेजर को हम विशेष रूप से प्रशिक्षित करते हैं ताकि ऐसे नैतिक मूल्य उनके दैनिक व्यवहार में परिलक्षित होता रहे।

श्रीमती सिंहा ने इस दिशा में कॉलेज विद्या के प्रयासों के सराहना करते हुए कहा कि अन्य संस्थाओं को भी इससे सीखने की आवश्यकता है ताकि लैंगिक समानता पर आधारित एक स्वस्थ कार्य स्थिति की परिकल्पना को साकार किया जा सके। लैंगिक संवेदनशीलता पर आधारित यह कार्यशाला कॉलेज विद्या के द्वारा किसी भी प्रकार के भेदभाव से मुक्त समावेशी कार्य स्थल एवं समान अवसर उपलब्ध करवाने के प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here