सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने छात्रो को नशे से बचाव, साइबर अपराध तथा यातायात नियमों के प्रति जागरूक करते हुए दिलाई शपथ

0
0

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश नरवाल के निर्देशानुसार, डीसीपी हेडक्वार्टर अभिषेक जोरवाल के मार्गदर्शन में सामुदायिक पुलिसिंग सेल द्वारा आमजन, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को साइबर अपराध, महिला विरुद्ध अपराध, सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के बारे में लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में आज सामुदायिक पुलिसिंग राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बड़खल, दीप पब्लिक स्कूल एसजीएम नगर और शिक्षा भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल पाखल में विद्यार्थियों को नशा से बचाव, साइबर अपराध तथा यातायात नियमों के प्रति जागरुक किया गया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि विद्यार्थियों को विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूक किया गया जिसमें नशे के बारे में जागरूक करते हुए पुलिस टीम ने बताया कि नशा एक गंभीर समस्या है जो व्यक्ति के जीवन को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती है। नशा व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर बना देता है, और उसे अपने जीवन के उद्देश्यों और लक्ष्यों से दूर ले जाता है। नशे के कारण व्यक्ति की सोच और व्यवहार में नकारात्मक परिवर्तन आ जाते हैं, जिससे वह अपने परिवार, समाज और देश के लिए बोझ बन जाता है। नशे की लत व्यक्ति को आत्मविश्वास से भी वंचित कर देती है, जिससे वह अपने जीवन में आगे बढ़ने में असमर्थ होता है। नशे के दुष्प्रभावों से बचने के लिए हमें नशीली चीजों से दूर रहना चाहिए और अपने जीवन को स्वस्थ और सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाना चाहिए। हमें अपने परिवार, मित्रों और समाज के साथ मिलकर नशे के खिलाफ लड़ना चाहिए और एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीना चाहिए। सभी को अपने आस पड़ोस में नशे का व्यापार करने वाले व्यक्तियों की सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 90508 91508 पर सूचना देने के लिए प्रेरित किया। सभी को यह भी बतलाया कि सूचना देने वाले की सभी जानकारियां गुप्त रखी जाएगी।

कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा नियमों की पालना, डायल 112 एप से पुलिस को सूचित करने के बारे में विस्तृत रूप से समझाया गया, साइबर फ्रॉड की जानकारी देकर जागरुक किया है।

सभी उपस्थित विद्यार्थियों को जागरूक और जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए शपथ भी दिलाई गई, जिससे वे समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here