वर्ल्ड स्ट्रीट परिसर में ‘पुलिस की पाठशाला’ का आयोजन कर सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने लोगों को किया जागरुक

0
0

फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश नरवाल, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय अभिषेक जोरवाल के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस की सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने ग्रामीणों और श्रमिकों को जागरूक करने के उद्देश्य से ‘पुलिस की पाठशाला’ का आयोजन किया।

कार्यक्रम की शुरुआत में उपस्थित सभी को पुलिस की पाठशाला की आवश्यकता और जनता के बीच पुलिस के उपस्थित रहने के कारणों पर चर्चा की गई। इसके बाद, सड़क सुरक्षा और सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों की मदद के बारे में जागरूकता के उद्देश्य से पुलिस टीम ने विस्तार से जानकारी दी।

टीम के द्वारा नशे के दुष्परिणाम के बारे में बताया और सभी को अवैध नशा का कारोबार करने वालों की सूचना देने के लिए हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की हेल्पलाइन 90508 91508 का प्रयोग करने की सलाह दी।

साइबर अपराधों के प्रकार, उनके घटित होने के तरीके और उनसे बचने के उपायों के बारे में जानकारी दी। बतलाया गया कि अगर किसी के साथ साइबर अपराध घटित हो जाता है तो उसे तुरंत 1930 हेल्पलाइन पर इसकी सूचना देनी चाहिए और साइबर क्राइम पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करानी चाहिए। उन्होंने हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू किए गए ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम के बारे में भी जानकारी दी।

कार्यक्रम के अंत में, पुलिस टीम ने सभी उपस्थित लोगों का धन्यवाद व्यक्त किया और विस्तार से महिला सुरक्षा के बारे में बात की। उन्होंने सभी की स्थानीय समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और उनके निवारण का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में डायल 112 नंबर का उपयोग करें फरीदाबाद पुलिस सदैव आपकी सहायता के लिए तत्पर है।

पुलिस टीम ने सभी से एक जिम्मेदार और जागरूक नागरिक बनकर फरीदाबाद को नशा मुक्त, अपराध मुक्त और सड़क दुर्घटना मुक्त बनाने की अपील की।

कार्यक्रम के समापन पर सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने सभी को शपथ दिलाई और आकस्मिक मृत्यु को प्राप्त हुए व्यक्तियों की आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here