सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर-02 बल्लभगढ़ और राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर-16 में “पुलिस की पाठशाला” का आयोजन कर करीब 600 छात्राओं और अध्यापकों को साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा, महिला सुरक्षा व नशे के दुष्परिणाम की जानकारी देकर किया जागरूक

0
0

फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश नरवाल IPS, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय अभिषेक जोरवाल के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस की सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर-02 बल्लभगढ़ और राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर-16 में “पुलिस की पाठशाला” का आयोजन कर करीब 600 छात्राओं और अध्यापकों को साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा, महिला सुरक्षा व नशे के दुष्परिणाम की जानकारी देकर किया जागरूक

यातायात नियमों का पालन,सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद*

यातायात नियमों के महत्व की जानकारी देकर। छात्रों और अध्यापकों को सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की सहायता करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। “गुड सेमेरिटन रूल” के तहत किसी घायल की मदद करने पर सहायता करने वाले को इनाम भी मिल सकता है। यातायात नियमों का पालन करने, हेलमेट पहनने, सीट बेल्ट लगाने और गलत दिशा में वाहन न चलाने के लिए प्रेरित किया गया।

सड़क दुर्घटना होने की स्थिति में तुरंत डायल 112 पर कॉल करके सहायता प्राप्त की जा सकती है। डायल 112 एक आपातकालीन सेवा है जो तुरंत पुलिस, एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड की सहायता प्रदान करती है।

साइबर अपराध

साइबर अपराधों की बढ़ती घटनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाई गई और छात्राओं को निम्नलिखित सुरक्षा उपायों को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया:-सोशल मीडिया अकाउंट्स को सुरक्षित रखें और अपने प्रोफाइल को लॉक करें।

अनजान व्यक्तियों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें और संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।
अज्ञात नंबर से आने वाले व्हाट्सएप कॉल या वीडियो कॉल को अटेंड न करें।
साइबर अपराधों की रिपोर्ट साइबर क्राइम पोर्टल और “संचार साथी पोर्टल” के माध्यम से कर सकते हैं, जो साइबर धोखाधड़ी और ऑनलाइन सुरक्षा के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण पहल है।
साइबर अपराध से संबंधित किसी भी घटना की सूचना राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 पर दी जा सकती है।

नशा के दुष्परिणाम

नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई और सभी को इस सामाजिक बुराई से दूर रहने की सलाह दी गई। छात्राओं को बताया कि नशा न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, बल्कि यह समाज को भी नुकसान पहुंचाता है।नशे का अवैध व्यापार करने वालों की सूचना हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की हेल्पलाइन 90508 91508 पर दें। सभी को शपथ दिलाई गई कि वे नशा मुक्त समाज के निर्माण में अपना योगदान देंगे और दूसरों को भी इस दिशा में प्रोत्साहित करेंगे।

स्कूलों और कॉलेजों को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए छात्रों को प्रेरित किया गया।

ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम और महिला सुरक्षा
महिला सुरक्षा के लिए “ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम” की जानकारी दी गई, जो महिलाओं की यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए कार्य करता है। किसी भी यात्रा के दौरान अगर कोई असुविधा होती है, तो डायल 112 के माध्यम से तुरंत सहायता प्राप्त की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here