डीसी ने अपनी देखरेख में खुलवाया ईवीएम वेयर हाउस का लॉक

0
0

– राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी रहे पूरी प्रक्रिया के दौरान मौजूद

भिवानी, 02 सितंबर। ईवीएम और वीवीपैट के प्रथम स्तर के रेंडेमाईजेशन के बाद डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महावीर कौशिक की देखरेख में लघु सचिवालय स्थित ईवीएम वेयर हाउस के लॉक को खोला गया। लॉक खोलने के बाद ही यहां पर रखी गई ईवीएम और वीवीपैट को विधानसभा क्षेत्र अनुसार भेजा जाएगा। वेयरहाउस का लॉक विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खोला गया।

ईवीएम वेयर हाउस का लॉक खोले जाने के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशिक ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव की निष्पक्षता एवं पारदर्शिता को लेकर ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। किसी भी व्यक्ति या राजनीतिक दल के प्रतिनिधि के मन में किसी प्रकार संशय या भ्रांति न रहे, इसके लिए उनकी मौजूदगी में ईवीएम तैयार करने, ईवीएम को सुरक्षित रखने, रेंडेमाईजेशन, विधानसभा अनुसार भेजने, मतदान के बाद जमा करवाने और मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम से बाहर निकालने का कार्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि प्रथम रेंडेमाईजेशन के अनुसार ईवीएम को स्कैन करके विधानसभा क्षेत्रों में भिजवाया जाएगा। स्कैन से ही मशीनों के नंबरों का पता चल पाएगा। उन्होंने इस दौरान मौजूद राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सारी प्रक्रिया के बारे में बारीकी से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भिवानी सहित तोशाम, बवानीखेड़ा और लोहारू विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए स्ट्रांग रूम पर इन पर कड़ा पहरा रहेगा।

इस दौरान निर्वाचन नायब तहसीलदार जेजेपी से संजय कारखल, सीपीआईएम से कामरेड ओमप्रकाश, कांग्रेस से मनीष व तकदीर सिंह ग्रेवाल, आईएनएलडी से निशांत सिंह ढांडा तथा बीजेपी से गुणपाल सिंह व शिवराज बागड़ी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here