उपायुक्त अजय कुमार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित किसानों को लंबित मुआवजे का यथाशीघ्र भुगतान करना सुनिश्चित करें।

0
0

अजय कुमार स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बीमा कंपनियों के प्रतिनिधियों को जिला व ब्लॉक स्तर पर कार्यालय स्थापित करने के निर्देश देते हुए कहा कि योजना के सुगम क्रियान्वयन एवं किसानों की सुविधा के लिए इन कार्यालयों में शिक्षित स्टाफ भी तैनात किया जाये। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की हिदायतों अनुसार बीमा कंपनी को निर्धारित अवधि में मुआवजा राशि का भुगतान करने के निर्देश देते हुए कहा कि कंपनी द्वारा लंबित मुआवजा भुगतान का यथाशीघ्र भुगतान किया जाये।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि योजना के तहत फसल का बीमा करवाने वाले किसानों को मुआवजा वितरित करने में विलंब न करें। किसान द्वारा समय पर फसल बीमा के लिए अपने हिस्से का प्रीमियम अदा किया जा रहा है, तो फिर कंपनी द्वारा भी निर्धारित अवधि में हर हाल में मुआवजे का भुगतान करना चाहिए। बीमा कंपनी के प्रतिनिधि दीपक कुमार ने आश्वस्त किया कि बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जायेगी।

बैठक में उप कृषि निदेशक पवन शर्मा, सहायक सांख्यिकी अधिकारी विनोद हुड्डा सहित जिला स्तरीय निगरानी समिति के सदस्यों के अलावा बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों में गौरव चोपड़ा व सुनील भारती, भूपेंद्र व सोनू उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here