उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा

0
1

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि जागरूक मतदाता ही चुनावों को सार्थक बनाने की भूमिका निभा सकता है। इसलिए हर व्यक्ति को अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला में सरकारी विभागों के अलावा गैर सरकारी संगठनों द्वारा अलग-अलग गतिविधियां आयोजित करके मतदाताओं को 5 अक्टूबर को मतदान के दिन मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को राष्ट्रहित में मतदान करना चाहिए। हमारे वोट के न डालने से लोकतंत्र का सही स्वरूप सामने नहीं आ सकता। उन्होंने कहा कि मतदान करना हर व्यक्ति का फर्ज ही नहीं, बल्कि अधिकार बनता है। क्योंकि वोट से ही लोकतंत्र की नींव मजबूत होती है। अतिरिक्त उपायुक्त एवं व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचन भागीदारी (स्वीप) के नोडल अधिकारी नरेंद्र कुमार के दिशा निर्देशानुसार आज विभिन्न विभागों व संस्थाओं द्वारा मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित की गई।

आगामी विधानसभा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करने तथा मतदाताओं को मत डालने के लिए प्रेरित करने का आह्वान आज महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) में स्वीप अभियान के तहत निदेशक जनसंपर्क सुनीत मुखर्जी ने किया। इस कड़ी में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग एवं अंग्रेजी विभाग में विद्यार्थियों को मतदान शपथ दिलवाई। उन्होंने विद्यार्थियों से स्वीप अभियान का वॉलेंटियर बन ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को 5 अक्तूबर को निर्धारित हरियाणा विधानसभा चुनाव में मत का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने भारत में आम चुनाव तथा चुनाव के महत्व की भी संक्षिप्त चर्चा की। विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक मतदाता शपथ ग्रहण की। अंग्रेजी विभाग में प्रो. रश्मि मलिक इस अवसर पर उपस्थित रही।

इसी प्रकार जिला शिक्षा अधिकारी मनजीत मलिक ने जेड ग्लोबल स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों को मतदान की शपथ दिलाई और कहा कि हम सबको मिलकर सत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को पूरा करना है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान जरूरी है। साक्षी मलिक राजकीय महाविद्यालय मोखरा में विद्यार्थियों को मतदाता जागरूकता को लेकर डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई और इसके उपरांत उन्हें मतदान की शपथ दिलाई गई। इसी प्रकार का मतदाता जागरूकता कार्यक्रम बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय अस्थल बोहर की टीम द्वारा देवीलाल पार्क में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में आए लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here