उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि राजस्व विभाग सबसे अहम और महत्वपूर्ण विभाग है।

0
0

इस विभाग की गरिमा को किसी भी कीमत पर खराब नहीं होने दिया जाएगा। इस गरिमा को बनाए रखने के लिए राजस्व विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को मेहनत और लग्न के साथ काम करना होगा। अगर किसी भी स्तर पर लापरवाही पाई गई तो संबंधित अधिकारी और कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा। इतना ही नहीं राजस्व विभाग के अधिकारी और कर्मचारी जमा बंदियों और निशानदेही के साथ-साथ अन्य लंबित मामलों का जल्द से जल्द निपटारा करें ताकि कोई भी मामला लंबित ना रहे।

उपायुक्त सुशील सारवान सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में समाधान शिविर के तहत राजस्व विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों के अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। इससे पहले उपायुक्त सुशील सारवान ने समाधान शिविर में दर्जनों लोगों की जिला समाज कल्याण विभाग, श्रम विभाग, पंचायत एवं विकास विभाग, शिक्षा विभाग, बिजली विभाग, पुलिस विभाग, परिवार पहचान पत्र के साथ-साथ अन्य विभागों की समस्याओं का सुना और उनका मौके पर ही समाधान करवाया। उपायुक्त ने स्वयं एक-एक समस्या के आवेदन को देखा-पढ़ा और उन आवेदनों पर संबंधित विभाग के माध्यम से समाधान करवाया। उपायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों को आदेश दिए कि प्रतिदिन सभी विभागों के एचओडी समाधान शिविर में उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे ताकि सुबह 9 बजे से लेकर 11 बजे तक शिविर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की समस्या का मौके पर समाधान हो सके।

उन्होंने कहा कि समाधान शिविरों में अब तक जो भी शिकायते लंबित पड़ी है, उन शिकायतों का भी तुरंत समाधान करना सुनिश्चित किया जाए। इस विषय को सभी अधिकारी गंभीरता से लें और व्यक्तिगत रुचि लेकर लंबित समस्याओं का समाधान किया जाए। इन समाधान शिविरों में लोगों की तमाम समस्याओं का मौके पर ही समाधान करना है, इसलिए अधिकारी पूरी तैयारी के साथ समाधान शिविर में पहुंचे। इसके अलावा सभी अधिकारी अपने-अपने विभागों में भी आने वाले लोगों की समस्याओं को सुने और उनका तुरंत समाधान भी करें। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि राजस्व विभाग के सभी अधिकारी अपने-अपने विभागों में नियमित रूप से लोगों की राजस्व विभाग से संबंधित समस्याओं का समाधान करना सुनिश्चित करें ताकि कोई भी लंबित मामला ना रहे। सभी अधिकारी जमाबंदी, इंतकाल, निशानदेही के मामलों का तुरंत समाधान करें ताकि इस प्रकार का एक भी मामला लंबित ना रहे। इस मौके पर नगराधीश डा. रमन गुप्ता, डीएसपी ओमप्रकाश, जिला शिक्षा अधिकारी रोहताश वर्मा, डीएफएससी सुरेंद्र सैनी, डा. कृष्ण कुमार, नायब तहसीलदार परमजीत सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुरजीत कौर, डीएम क्रिड मेनका सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here