उप जिला निर्वाचन अधिकारी विपिन कुमार ने की राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

0
0

– भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 27 व 28 जुलाई के विशेष बूथ अभियान में करें सहयोग: विपिन कुमार

भिवानी ,23 जुलाई। सीटीएम कम उप जिला निर्वाचन अधिकारी विपिन कुमार ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि वे भारत निर्वाचन आयोग के विशेष बूथ अभियान में 27 व 28 जुलाई को जिला प्रशासन का पूरा सहयोग करें।

वे सोमवार को अपने कार्यालय में विभिन्न राजनीतिक दलों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार एक जुलाई 2024 को अर्हता तिथि मानते हुए फोटोयुक्त मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त संशोधन अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए आज मंगलवार को सीटीएम कार्यालय जिला में विधानसभा क्षेत्र के सुपरवाईजर्स को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला के सभी विधानसभा क्षेत्र के सुपरवाईजर और चुनाव विभाग से अन्य अधिकारी इस कार्य का बेहतर क्रियान्वयन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

उन्होंने राजनितिक दलों के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे इस अभियान के तहत बीएलओ का सहयोग करते हुए सही जानकारी उपलब्ध करवाकर उनका सहयोग करते हुए सत्यापन का कार्य के स्वयं और उनकी पार्टियों के कार्यकर्ताओं को भागीदार बना कर पूरा करवाएं। सीटीएम विपिन कुमार ने बताया कि त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने के दौरान 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति जिसका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, वह अपना फार्म भरकर संबंधित बीएलओ को दे सकते हैं। ताकि उनका नाम भी मतदाता सूची में शामिल किया जा सके।

उप तहसीलदार चुनाव विनोद सिंह ने बैठक में बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष अभियान चलाकर आगामी 27 व 28 जुलाई 2024 तथा 03 व 04 अगस्त 2024 को पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनवाने का कार्य किया जाएगा। जहां संबंधित बीएलओ पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनाने के लिए फार्म नंबर-6 भरवाने का कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि पात्र व्यक्तियों को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से वोट बनवाने का अवसर दिया जा रहा है, जिसके तहत एक जुलाई 2024 को क्वालिफाई तिथी मानकर 24 जुलाई तक सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा नई वोट बनाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य है कि कोई भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित न रहे।

भारत निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के अनुसार गत 25 जून से 24 जुलाई 2024 से बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) द्वारा घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन कार्य किया जा रहा है। वहीं 25 जुलाई को मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशन किया जाएगा तथा 25 जुलाई से 09 अगस्त तक दावे एवं आपत्तियां दर्ज करवाई जा सकेंगी। जबकि 19 अगस्त तक दावे एवं आपत्तियों का निपटारा करने उपरांत 20 अगस्त को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा। उप तहसीलदार चुनाव ने कहा कि इस बार नई पहल शुरू करते हुए परिवार पहचान पत्र के डाटा को बूथ स्तर के डाटा से मिलान किया जाएगा। इस दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here