केवल पेंशन के लिए माता-पिता का अलग से राशन कार्ड समाज का विघटन: डीसी

0
1

– डीसी महावीर कौशिक ने स्थानीय डीआरडीए सभागार में सुनी नागरिकों की समस्याएं

भिवानी,30 अगस्त।     डीसी महावीर कौशिक ने कहा कि केवल पेंशन लेने के लिए अपने माता-माता का अलग से राशन कार्ड बनवाना सरासर गलत है। यह समाज के लिए एक तरह से विघटनकारी है। हमें अपने सामाजिक मूल्यों को भी कायम रखना जरूरी है। अलग-अलग राशन कार्ड होने के साथ ही अलग-अलग होने का एहसास भी होने लगता है, ऐसे में पैसों से जरूरी परिवार को मानना चाहिए।

डीसी श्री कौशिक शुक्रवार को स्थानीय डीआरडीए सभागार में नागरिकों की समस्याएं सुन रहे थे। पेंशन संबंधी एक समस्या आने पर डीसी ने कहा कि कुछ मामले ऐसे भी सुनने को आते हैं, कि पेंशन के लिए अपने माता-पिता की फैमिली आईडी ही अलग बनवा देते हैं, जो कि सही नही है। उन्होंने कहा कि साधन-संपन्न लोगों को कभी भी ऐसा नहीं सोचना चाहिए।

बॉक्स

महम रोड़ को व्यवस्थित ढंग से बनवाने की मांग

महम रोड़ निवासी जयंत नाथ ने डीसी श्री कौशिक के समक्ष समस्या रखते हुए बताया कि महम रोड़ के नवीनीकरण का कार्य चल रहा है, लेकिन उसे व्यवस्थित ढंग से नहीं बनाया जा रहा है। रोड़ के तरह ज्यादा तो एक तरफ कम जगह छोड़ी जा रही है। इस पर डीसी ने लोक निर्माण विभाग को इस मामले की जांच करने व रोड़ का निर्माण नियमानुसार व व्यवस्थित ढंग से बनवाने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार से सेक्टर 13 निवासी पंडित रामकिशन शर्मा ने डीसी से सेक्टर 13 में संचार कॉलोनी के पास डाक विभाग के खाली प्लाट की चार-दिवारी को दुरुस्त करवाने की मांग की। इसी प्रकार से पद्मावती ने अवैध कब्जा हटवाने, अंकित ने इंतकाल करवाने की मांग की। मूलाराम ने डीसी ने बताया कि उनका पोस्ट ऑफिस में खाता है और उनके खाते से किसी ने पैसे निकलवा लिए हैं। हालुवास निवासी सुरेंद्र ने पर्याप्त पेयजल मुहैया करवाने, संजय ने पीपीपी में आय दुरुस्त करवाने की मांग की। डीसी ने सभी नागरिकों की समस्याओं को गौर से सुना और संबंधित अधिकारियों को उचित कार्रवाई के निर्देश दिए।

बॉक्स

शहर में सफाई व्यवस्था का स्वयं करुंगा निरीक्षण: डीसी

इस दौरान डीसी ने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लें। शहर में बनाए गए कचरा डंपिंग प्वाइंट पर अपने कर्मचारियों के साथ वालंटियर खड़ें और नागरिकों को समझाएं कि वे केवल डोर-टू डोर जाने वाले नगर परिषद के वाहनों में ही घर का कचरा डालें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी शहर में अस्थाई कचरा डंपिंग प्वाइंट का निरीक्षण करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here