नगराधीश की अध्यक्षता में जिला अप्रेंटिशिप कमेटी की बैठक का आयोजन

0
2

-अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिये आईटीआई, युवाओं को उद्योगों की मांग के अनुरूप करें तैयार-नगराधीश

-सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में विभाग द्वारा किया जाएगा जाॅब फेयर का आयोजन

पंचकूला, 22 जुलाई- नगराधीश सुश्री मन्नत राणा की अध्यक्षता में आज लघु सचिवालय के सभागार में जिला अप्रेंटिशिप कमेटी की बैठक आयोजित की गई। नगराधीश ने आईटीआई युवाओं को निजी क्षेत्रों में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिये उन्हें उद्योगों की मांग के अनुरूप तैयार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा ओद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रतिष्ठित उद्योगपतियों द्वारा लेक्चर का आयोजन किया जाये ताकि युवाओं को सरकारी विभागों के साथ साथ निजी क्षेत्र में भी रोजगार के लिये प्रेरित किया जा सके।
बैठक में विभिन्न ओद्यौगिक संस्थानों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
नगराधीश ने आईटीआई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ओद्यौगिक संस्थानों के साथ बैठक कर आधुनिक तकनीक को देखते हुये उद्योगों की मांग के अनुरूप युवाओं को तैयार करें। उन्होनंे कहा कि आज सरकारी के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी रोजगार की आपार संभावनायें है और अपने कौशल के दम पर युवा निजी कंपनियों में रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त कर सकते है।
सुश्री मन्नत राणा ने कहा कि युवाओं का निजी क्षेत्र की ओर रूझान बढ़ाने के लिये आईटीआईज द्वारा युवाओं को विभिन्न ओद्योगिक संस्थानों में दौरा करवाया जाये ताकि वे जान सके कि ओद्योगिक क्षेत्र में उनके लिये रोजगार की क्या क्या संभावनायें हैं। उन्होंने कहा कि इससे युवाओं का मनोबल भी बढ़ेगा और वे पढ़ाई के साथ साथ उद्योगों की कार्य प्रणाली को भी बारीकी से जान सकेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि कक्षाओं में बच्चों को अपनी ट्रेड के साथ साथ अन्य तकनीकी ज्ञान भी दिया जाये ताकि वे ओद्यौगिक संस्थानों की मांग को पूरा कर सके।
आईटीआई सेक्टर-14 के प्रिंसीपल श्री मनदीप बेनीवाल ने बताया कि इच्छुक सरकारी व निजी ओद्यौगिक प्रतिष्ठान अप्रेंटिशिप के लिए अप्रेंटिशिप पोर्टल पर रिक्त पद सर्जित कर सकते है। उन्होंने कहा कि सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में विभाग द्वारा जाॅब फेयर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें जिला के अधिक से अधिक सरकारी और निजी ओद्यौगिक प्रतिष्ठानों को आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आईटीआई पास विद्यार्थियों को रोजगार मेले के लिए एसएमएस भेजने के साथ-साथ आईटीआई इंस्ट्रकटर द्वारा निजी रूप से भी संपर्क किया जाता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here